फोटोग्राफी करते हैं तो घर पर बैठकर कमा सकते हैं 10 हज़ार रुपये, जानें कैसे!
Shimla News in Hindi

फोटोग्राफी करते हैं तो घर पर बैठकर कमा सकते हैं 10 हज़ार रुपये, जानें कैसे!
हिमाचल टूरिस्ज की ओर से फोटो कंपीटिशन.

पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ. यूनुस ने बताया कि कोरोना कि संकट की घड़ी में जब लॉकडाउन और कर्फ्यू की स्थिति में लोग अपने घरों में हैं, तो ऐसे में पर्यटन विभाग उनके लिए ऑनलाइन फोटो कांटेस्ट लेकर आया है.

  • Share this:
शिमला. अगर आप अपने घर के आस-पास के प्राकृतिक सौंदर्य को अपने कैमरे में कैद करते रहते हैं, तो अब आपका यही शौक आपको इनाम (Prize) दिलवा सकता है. बस आपको अपने घर से ही तस्वीरें खींचनी हैं और अगर यह फोटो बेस्ट हुए तो आप 10 हजार से लेकर 25 सौ रुपये तक का नगद इनाम मिल सकता है. हिमाचल पर्यटन विभाग (Himachal Tourism) की ओर से यह स्पर्धा शुरू की गई है.

पर्यटन विभाग की ओर से ऑनलाइन फोटो कांटेस्ट ‘हिमाचल एट इट्स बेस्ट-घर के झरोखे से" शुरू किया गया है. कांटेस्ट के लिए प्रतिभागियों को कर्फ्यू और लॉकडाउन के नियमों के दायरे में रहकर अपने घरों से फोटो खींचकर भेजने होंगे. जो लोग इस कांटेस्ट में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें 20 मई से पहले ई-मेल से भेजने होंगें. फोटोज़ भेजने के लिए ई मेल का पता- himachaltourismphotocontest@gmail.com है.

यह है मापदंड
प्रतियोगिता के लिए कुछ मापदंड भी पर्यटन विभाग की ओर से तय किए गए हैं. फोटो 10 एमबी (साइज) से बड़ी होनी चाहिए. वहीं, उसमें किसी भी तरह की कोई एडिटिंग नहीं होनी चाहिए. जिस व्यक्ति की ओर से प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए फोटो भेजी गई है, उसमें, उसे अपना नाम, उम्र, फोन नंबर, पूरा पता और फोटो कहां ली गई है, इसकी जानकारी आवश्यक रूप से देनी होगी. वहीं, यह भी तय करना होगा कि यह फोटो अपने घरों में रहकर ही खींची गई हो, जितने भी प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे, उन्हें पर्यटन विभाग की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.
कोई भी भेज सकता है फोटो



प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है, लेकिन फोटो हिमाचल का होना अनिवार्य है. एक प्रतिभागी तीन ही फोटो भेज सकेगा. इसके साथ ही एक प्रतिभागी तीन ही फोटो भेजेगा. पर्यटन विभाग की ओर से प्रतिभागियों के लिए ऑनलाइन फोटो कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए ई-मेल एड्रेस भी जारी किया है. प्रतिभागी himachaltourismphotocontest@gmail.com पर अपनी खींची हुई फोटोज मेल कर सकते हैं.

26 मई को आएगा रिजल्ट

एक सब कमेटी बेस्ट फोटोज का चयन करेगी और 26 मई को ही सोशल मीडिया के माध्यम से रिजल्ट घोषित किया जाएगा. पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ. यूनुस ने बताया कि कोरोना कि संकट की घड़ी में जब लॉकडाउन और कर्फ्यू की स्थिति में लोग अपने घरों में हैं, तो ऐसे में पर्यटन विभाग उनके लिए ऑनलाइन फोटो कांटेस्ट लेकर आया है. इसमें लोगों को नियमों का पालन करते हुए अपने घरों से ही कुछ फोटो खींचकर भेजने होंगे, जिनका फोटो बेस्ट होगा, उन्हें नगद पुरस्कार पर्यटन विभाग की ओर से दिया जाएगा. प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में से एक-एक हजार के 10 सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हिमाचल में भरपूर प्राकृतिक सौंदर्य हैं और ऐसे में इस सौंदर्य को अपने कैमरे या मोबाईल से अलग-अलग एंगल से खींच कर लॉकडाउन के समय में भी लोग इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं. इस प्रतियोगिता में पर्यटन विभाग के कर्मचारी और उनके परिवार के लोग भाग नहीं ले सकते हैं. पहला पुरस्कार 10 हजार रुपये, दूसरा पुरस्कार 8 हजार और तीसरा पुरस्कार 5 हजार होगा. चौथे से 10वें स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को 25 सौ रुपए नगद दिए जायेंगे. वहीं 10 सांत्वना पुरस्कार भी इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पर्यटन विभाग देगा और उन्हें एक-एक हजार का नगद पुरस्कार पर्यटन विभाग की ओर से दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में 11 साल के लड़के ने 7 साल की बच्ची से किया रेप

मंडी में क्वारंटीन महिला की मौत: DC के जांच के आदेश, 5 दिन में मांगी रिपोर्ट

PHOTOS: BRO ने 30 से 40 फीट बर्फ काटी, 6 महीने से बंद मनाली-लेह बहाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading