Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    हिमाचल में Jio TV ऐप से होगी पढ़ाई, बच्चों के लिए 200 शिक्षकों ने तैयार किया कंटेंट

    हिमाचल में जियो टीवी से पढ़ाई.
    हिमाचल में जियो टीवी से पढ़ाई.

    Online Study Through Jio TV in Himachal: जियो टीवी में तीनों चैनल के लिए किसी प्रकार का सबस्क्रिप्शन चार्ज नहीं लिया जाएगा. यानी पूरा कंटेंट निशुल्क उपलब्ध रहेगा.

    • Share this:
    शिमला. कोरोना संकट के बीच हिमाचल सरकार ने 2 नवंबर से स्कूलों में नियमित पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया है, लेकिन जो छात्र स्कूल नहीं आ सकते उनके लिए ऑनलाइन पढ़ाई  (Online Study) की व्यवस्था पहले ही तरह जारी रहेगी. ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर अच्छी खबर यह है कि अब जियो टीवी ऐप के जरिए भी पढ़ाई की जाएगी. हिमाचल शिक्षा विभाग के तीन चैनल जियो टीवी में चलेंगे, जिसकी लांचिंग शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Govind Singh Thakur) ने की है. राज्य सचिवालय में सादे कार्यक्रम में तीन चैनल लांच किए गए, जिन्‍हें हिम शिक्षा एलिमेंट्री, हिम शिक्षा हाइयर और हिम शिक्षा वोकेशनल नाम दिया गया है. इस अवसर पर सचिव शिक्षा राजीव शर्मा और जियो के अधिकारी भी मौजूद रहे. खास बात यह है कि इन तीनों चैनल के जरिए 24 घंटे 7 दिन पढ़ाई होगी.

    जियो टीवी के तीनों चैनल के लिए शिक्षा विभाग के रिसोर्स ग्रुप ने कंटेट तैयार किया है. ऑनलाइन पढ़ाई के लिए हर घर पाठशाला कार्यक्रम के लिए भी इन्हीं अध्यापकों ने पाठ्य सामग्री तैयार की थी. इसमें 200 अध्यापकों ने योगदान दिया है. अभी भी यह अध्यापक कंटेंट तैयार करने में जुटे हैं. जियो टीवी के हिम शिक्षा एलिमेंट्री में चैनल में पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री है, जबकि हाइयर में 12वीं तक के छात्रों के लिए कंटेंट है. इसके अलावा वोकेशनल चैनल के लिए भी इसी तरह ऑनलाइन कंटेंट उपलब्ध रहेगा. जियो टीवी में सात दिन पुराना वीडियो भी देखा जा सकेगा. आने वाले समय में जियो लर्निंग ऐप के जरिए किसी भी पुराने वीडियो को छात्र-छात्राएं ऑन डिमांड मंगवा सकते हैं. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि जियो चैनल ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी मददगार साबित होगा.

    खास बात यह है कि जियो टीवी में तीनों चैनल के किसी प्रकार का सबस्क्रिप्शन चार्जिज नहीं होंगे. यानी पूरा कंटेट निशुल्क उपलब्ध रहेगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज