हिमाचल में MC, निकाय और पंचायतों में एकसाथ होंगे चुनाव, एक सप्ताह में वार्डबंदी के आदेश

हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव.
हिमाचल प्रदेश में पंचायत चुनाव.

शहरी एवं विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि पंचायत चुनाव के साथ 4 नगर निगमों के चुनाव भी होंगे. इसके अलावा धर्मशाला नगर निगम का कार्यकाल मार्च में पूरा होगा, लेकिन यहां भी दिसंबर में ही चुनाव करवाने का फैसला किय गया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में नगर निगम, नगर निकाय और पंचायतों के चुनाव एक साथ होंगे. शिमला नगर निगम को छोड़कर बाकी चार निगमों के चुनाव एक साथ होंगे. वहीं, चुनाव आयोग (Election Commission) ने विभिन्न जिलों को 18 नवंबर तक शेष बचे एक दर्जन शहरी निकायों की वार्डबंदी करने के आदेश दिए हैं.

शहरी निकायों की वार्डबंदी के साथ ही घरों की वेरिफिकेशन और वार्डों के वोटरों (Voters) को चिह्नित करने को कहा गया है. इसके बाद आयोग शहरी निकायों की वोटर लिस्ट तैयार करने का कार्यक्रम शीघ्र जारी करेगा. राज्य चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य के एक दर्जन शहरी निकायों की मतदाता सूचियों को अंतिम रूप दिया जाना है.

तीन नए नगर निगमों में भी होगा चुनाव
राज्य में गठित तीन नए नगर निगमों और 9 नगर पंचायतों और नगर परिषदों में चुनाव होने हैं. धर्मशाला नगर निगम का चुनाव कार्यकाल से 6 माह पहले ही होगा. सूबे में साढ़े 2700 पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की छपाई का काम शुरू हो गया है. त्रुटियों को जांचने का जिम्मा संबंधित पंचायतों के जिला अधिकारियों को सौंपा गया है. जैसे-जैसे इन पंचायतों की मतदाता सूचियां छापी जाएंगी, वैसे ही इनको संबंधित जिलों को भेजी जाएंगी. शेष 875 पंचायतों की वोटर लिस्टों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इनमें 475 वह पंचायतें हैं, जिन पर पुनर्गठन का असर पड़ा है और शेष नई पंचायतें हैं.
क्या बोले मंत्री


शहरी एवं विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि पंचायत चुनाव के साथ 4 नगर निगमों के चुनाव भी होंगे. इसके अलावा, धर्मशाला नगर निगम का कार्यकाल मार्च में पूरा होगा, लेकिन यहां भी दिसंबर में ही चुनाव करवाने का फैसला किया गया है. हिमाचल प्रदेश में कुल 5 नगर निगम हैं. शिमला को छोड़ सभी नगर निगम और शहरी निकायों में एक साथ आम चुनाव होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज