लाइव टीवी

हिमाचल में अब पंचायत उपचुनाव का बजा डंका, ये है शेड्यूल

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 22, 2019, 11:12 AM IST
हिमाचल में अब पंचायत उपचुनाव का बजा डंका, ये है शेड्यूल
हिमाचल में अब पंचायत उपचुनाव का शेड्यूल जारी किया गया है.

Panchyat Election in Himachal: उपचुनाव की अधिसूचना जारी होते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता भी प्रभावी हो गई है. जिन सीटों पर उपचुनाव होना है, वो आचार संहिता के दायरे में रहेंगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 21 अक्तूबर को दो सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव (Assembly By-election) से खत्म होने के बाद अब पंचायत उपचुनाव (Panchyat Election) का बिगुल बज गया है. राज्य चुनाव आयुक्त पी. मित्रा ने पंचायत उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है. प्रदेश में 247 खाली सीटों पर उपचुनाव होना है.

ये है शेड्यूल
1 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 4 नवंबर तक चलेगी. नामांकन सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे. 5 नवंबर को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी और 7 नवंबर को सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. इसी दिन प्रत्याशियों का चुनाव चिन्ह भी मिलेंगे. 17 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 नवंबर को जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गणना होगी. प्रदेश में 20 प्रधान, 22 उपप्रधान, 196 वार्ड सदस्य, एक जिला परिषद और 8 पंचायत समिति सदस्यों के लिए उपचुनाव होंगे. ये सीटें पंचायत प्रतिनिधियों की मौत, रोस्टर के तहत उम्मीदवार न मिलना, अनियमितता के कारण निलंबन की वजह से खाली हुई हैं.

हिमाचल में पंचायत उपचुनाव:  1 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 4 नवंबर तक चलेगी.
हिमाचल में पंचायत उपचुनाव: 1 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो 4 नवंबर तक चलेगी.


अगले साल पंचायतों में आम चुनाव
वैसे को हिमाचल में अगले साल के अंत में पंचायत आम चुनाव (General Election) होने हैं, लेकिन वैधानिक नियमों के तहत ज्यादा समय तक पंचायत प्रतिनिधियों की सीटें खाली नहीं रह सकती हैं. ऐसे में उपचुनाव करवाने आवश्यक हो गए हैं. उपचुनाव की अधिसूचना जारी होते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता भी प्रभावी हो गई है. जिन सीटों पर उपचुनाव होना है, वो आचार संहिता के दायरे में रहेंगी. ऐसे में चल रहे विकास कार्यों को छोड़कर नए विकास कार्यों की घोषणा नहीं की जा सकेगी.

किस-किस जिले में उपचुनाव
Loading...

जानकारी के अनुसार, कांगड़ा में 53 सीटें, मंडी में 48, हमीरपुर में 27, ऊना में 25, सोलन में 18, चंबा और सिरमौर में 17-17 सीटों, शिमला (Shimla) में 14, कुल्लू में 13 और लाहौल स्पीति में 4 सीटों पर उपचुनाव होंगे.

ये भी पढ़ें: धर्मशाला सीट: कुछ बूथों पर सुविधाओं का अभाव, मोबाइल की रोशनी से डाले वोट

पच्छाद सीट: कांग्रेस का परांपरागत गढ़, इस बार त्रिकोणीय मुकाबला!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 11:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...