• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • पंचायत चुनाव: लाहौल स्पीति और पांगी में 399 पदों के लिए 888 नामांकन आए

पंचायत चुनाव: लाहौल स्पीति और पांगी में 399 पदों के लिए 888 नामांकन आए

नामांकन भरते समय निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में प्रत्याशी और उसके एक प्रस्तावक ही जा सकेंगे.

नामांकन भरते समय निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में प्रत्याशी और उसके एक प्रस्तावक ही जा सकेंगे.

Panchyat Elections in Lahaul Spiti: पंचायत प्रधानों, उप प्रधानों, पंचायत समिति सदस्यों व वार्ड पंचों के कुल 89 पदों के लिए 198 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं. 18 सितंबर दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    शिमला. हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति और चंबा जिले के पांगी में पंचायत चुनाव होने जा रहे हैं. दो चरणों में होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया पूरी हो गई है. अब शनिवार को तय होगा कि कौन चुनाव लड़ेगा और किसका नामांकन आगे जाएगा. राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, लाहौल-स्पीति व पांगी में पंचायती राज संस्थाओं के 399 पदों के लिए 888 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं.

    वहीं, प्रदेश के विभिन्न जिलों में खाली पड़े पंचायत प्रधानों, उप प्रधानों, पंचायत समिति सदस्यों व वार्ड पंचों के कुल 89 पदों के लिए 198 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं. 18 सितंबर दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. पंचायत प्रधान, उप-प्रधान व वार्ड पंचों के मतों की गणना चुनाव समाप्त होने के बाद पंचायत मुख्यालय में होगी. जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गिनती 4 अक्तूबर को खंड मुख्यालय में होगी. इसके बाद 6 अक्तूबर को पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव को लेकर लागू आचार संहिता समाप्त होगी.

    केलांग में 7 और काजा में 3 सदस्यों के चुनाव

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लाहौल स्पीति के केलांग में 7, काजा में जिला परिषद के 3 सदस्यों का चुनाव होना है. इस चुनाव के लिए केलांग में 24 तथा काजा में 15 नामांकन पत्र दाखिल हुए. पांगी में जिला परिषद के चुनाव पहले हो चुके हैं. यहां पंचायत समिति के 15 सदस्यों के लिए 62 तथा केलांग में पंचायत समिति के 15 सदस्यों के लिए 34 नामांकन पत्र दाखिल हुए.

    पांगी में 19, केलांग में 32 पंचायत प्रधानों, उप-प्रधानों, वार्ड सदस्यों के चुनाव

    पंचायती चुनाव के मद्देनजर, पांगी में 19 व लाहौल-स्पीति के केलांग ब्लॉक में 32 पंचायत प्रधानों, उप-प्रधानों व वार्ड सदस्यों के चुनाव होने हैं.  बता दें कि हिमाचल के दूसरे जिलों में जनवरी में चुनाव हो चुके हैं. केवल लाहौल और चंबा के कुछ इलाकों में उस दौरान चुनाव नहीं हो पाए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज