• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, आधे सूबे में रेट 100 रुपये के पार

हिमाचल में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, आधे सूबे में रेट 100 रुपये के पार

शिमला में सौ के पार हुआ पेट्रोल.

शिमला में सौ के पार हुआ पेट्रोल.

Petrol rates in Himachal Pradesh: मंडी में पेट्रोल के दामों ने शतक लगा दिया है. शनिवार को यहां पर पेट्रोल 100 रुपये 32 पैसे बिक रहा है. लगातार पेट्रोल के दाम बढ़ने से लोग परेशान हैं.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल के दामों में आग लगी है. प्रदेश के कई जिलों में पेट्रोल 100 रुपये पार कर गया है. मंडी, शिमला, कुल्लू, किन्नौर, सिरमौर, लाहौल स्पीति समेत कई जिलों में पेट्रोल 100 रुपये से ऊपर बिक रहा है. यही नहीं, लगातार बढ़ रही कीमतों से आम आदमी परेशान है.

जानकारी के अनुसार, शनिवार को पेट्रोल के दामों में इजाफा हुआ है. राजधानी शिमला में पेट्रोल की कीमत 101.26 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है. वहीं, डीजल के दाम 91.65 रुपये प्रति लीटर हैं. इसके अलावा ऊना में पेट्रोल का रेट 99.12 रुपये और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, हमीरपुर में पेट्रोल 100 रुपये के करीब पहुंच गया है. यहां पर पेट्रोल का रेट 99.40 रुपये और डीजल का रेट  91.20 रुपये पहुंच गया है.

कुल्लू के मनाली में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. मनाली में पेट्रोल 102 रुपये 16 पैसे और डीज़ल 92 रुपये 48 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. सोलन जिले में पेट्रोल 99.61 रुपये और डीजल 90.31 रुपये लीटर है.

हिमाचल के मंडी में एक लीटर पेट्रोल के दाम.

मंडी में लगाया शतक

मंडी में पेट्रोल के दामों ने शतक लगा दिया है. शनिवार को यहां पर पेट्रोल 100  रुपये 32 पैसे बिक रहा है. लोगों में लगातार पेट्रोल के दाम बढ़ने से सरकार के प्रति गुस्सा है. इस बीच शिमला में बैरियर के समीप पेट्रोल पंप के मैनेजर देवेंद्र ने बताया कि शिमला में 1 जनवरी 2021 से अब तक पेट्रोल के दामों में 19.49 रुपये और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 18 रुपये का इजाफा हुआ है.

एक जनवरी को शिमला में पेट्रोल की कीमत 81.77 रुपये, पावर पेट्रोल के दाम 85.34 रुपये थे. डीजल के दाम 73.65 रुपये थे. उन्होंने बताया कि पेट्रोल पर मिलने वाली कमीशन नहीं बढ़ी है. इसी साल जहां 15 हजार लीटर पेट्रोल 19 लाख रुपये मिलता था और अब 23 लाख रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. स्थानीय निवासी विजय पाल कह रहे हैं कि बढ़ती कीमतों पर अब क्या करें ताली बजाएं? जनता कुछ नहीं कर सकती. मदन शर्मा का कहना है कि कभी सोचा भी नहीं था कि पेट्रोल की कीमत इतनी पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा कि हर चीज महंगी होती जा रही है, सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए. रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले युवा अजय का कहना है कि बाइक में अब हफ्ते में केवल 100 रुपये का ही पेट्रोल डलवा रहे हैं. सरकारी कमर्चारी मनोज भी कह रहे है कि अब गुजर-बसर करना महंगा हो रहा है.

एलपीजी के दाम भी सरकार ने बढ़ाए

हिमाचल में नवरात्र उत्सव और उपचुनाव से पहले प्रदेश की जनता को महंगाई का झटका लग गया है. हिमाचल प्रदेश में पहली बार घरेलू एलपीजी सिलिंडर (LGP Cylinder) के दाम एक हजार रुपये से पार हो गए हैं. गैस कंपनियों ने घरेलू सिलेंडर के दाम में 15 रुपये की बढ़ोतरी की है. प्रदेश में अब होम डिलीवरी के साथ घरेलू एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए 1001.75 रुपये चुकाने होंगे. घरेलू उपभोक्ताओं को 17 रुपये की सब्सिडी (Subsidy) मिलेगी. शिमला में सिलेंडर का दाम 1001 रुपये पहुंचा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज