होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /15वें वित्त आयोग के समक्ष राजनीतिक दलों ने रखे हिमाचल के मुद्दे

15वें वित्त आयोग के समक्ष राजनीतिक दलों ने रखे हिमाचल के मुद्दे

शिमला - 15 वें वित्त आयोग की टीम ने सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की.

शिमला - 15 वें वित्त आयोग की टीम ने सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की.

भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि प्रदेश में रेल, सड़क और एयर संपर्क को बढ़ाने की मांग वित्त आयोग की टीम के समक्ष रखी ...अधिक पढ़ें

    हिमाचल दौरे पर आई 15 वें वित्त आयोग की टीम ने मंगलवार को सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक की. प्रदेश के राजनीतिक दलों कांग्रेस, भाजपा और माकपा के प्रतिनिधियों ने वित्त आयोग की टीम से मुलाकात कर प्रदेश के मुददे टीम के समक्ष रखे.

    भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि प्रदेश में रेल, सड़क और एयर संपर्क को बढ़ाने की मांग आयोग की टीम के समक्ष रखी गई है. इसके लिए और अधिक धन मुहैया करवाने की जरूरत है. साथ ही भाखड़ा बांध प्रबंधन से 4500 करोड़ का हिस्सा हिमाचल को दिलाने की बात भी टीम से की गई है.

    कांग्रेस पार्टी ने 47000 करोड़ रुपये की कर्ज माफी और इंडस्ट्रियल पैकेज देने, बाढ़ राहत के लिए 1300 करोड़ की बजाए 5000 करोड़ रुपये देने और 70 हाईवे के लिए 65000 करोड़ की राशि जारी करने की मांग आयोग की टीम के समक्ष रखी.

    नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि केंद्रीय करों में 50 फीसदी हिस्सा, वहीं विकास कार्यों में 90-10 का अनुपात रखा जाए. विधानसभा शिमला के विस्तार के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि मुहैया करवाने की भी मांग की गई.

    वहीं माकपा विधायक राकेश सिंघा ने प्रदेश के लिए 10 हजार करोड़ के अनुदान की मांग की. साथ ही कहा कि विकास कार्यों के लिए दिया जाने वाला धन पहाड़ी राज्यों के हालात के हिसाब से दिया जाये. माकपा ने कहा कि नगर निगम और पंचायती राज संस्थाओं को चलाने के लिए 2500 करोड़ रुपये मुहैया करवाएं तभी प्रदेश में ये संस्थाएं काम कर सकेंगी और विकास कार्य करवाने में सहयोग दे सकेंगी.

    मालूम हो कि 15 वें वित्त आयोग की टीम दो दिवसीय दौरे पर एन.के. सिंह की अध्यक्षता में हिमाचल दौरे पर है. आयोग की उपाध्यक्ष माधवी, सदस्य सतीकांत दास, डॉ. अनूप सिंह, डॉ अशोक लाहारी, डॉ. रमेश चंद शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें - मिल्कफेड का होगा आधुनिकीकरण, तैयार किये जायेंगे बेहतर दुग्ध उत्पाद

    आफत की बारिश: अब तक 13 मौतें, दूसरे दिन भी राहत और बचाव अभियान जारी

    Tags: Himachal pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें