लाइव टीवी
Elec-widget

उत्तरी भारत में प्रदूषण से परेशानी, साफ हवा के लिए शिमला पहुंच रहे टूरिस्ट

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 14, 2019, 6:33 PM IST
उत्तरी भारत में प्रदूषण से परेशानी, साफ हवा के लिए शिमला पहुंच रहे टूरिस्ट
शिमला में गुरुवार को बादल छाए रहे. (FILE PHOTO)

Pollution in Himachal: चांदनी चौक इलाके में एक्यूआई 751 के साथ बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच गया. वहीं, दिल्ली के लगभग सभी इलाकों में एक्यूआई का स्तर 500 के पार बना हुआ है.

  • Share this:
शिमला. दिल्ली (Delhi) सहित उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में बढ़ रहे प्रदूषण (Pollution) से तंग आ कर लोग पहाडों (Hills) की ओर रुख कर रहे हैं. राजधानी शिमला (Shimla) सहित सूबे के दूसरे टूरिस्ट (Tourist) स्पाट्स पर पर्यटकों की संख्या में हर रोज इज़ाफा हो रहा है. शिमला में दिल्ली (Delhi), चंड़ीगढ, पंजाब और हरियाणा से सबसे ज्यादा पर्यटक पहुंच रहे हैं.

सैलानी यहां के सुहावने मौसम का लुत्फ ले रहे हैं. शिमला पहुंच कर अधिकतर पर्यटक (Tourist) यहां चार से पांच दिन रहेंगे, ताकि यहां की आबो-हवा (Air) के साथ-साथ सुंदर जगहों को भी घूम सकें. हरियाणा से यहां घूमने आए प्रवीन, अंकुश दीपक ने बताया कि वह यहां चार से पांच दिन घूमेंगे और मौसम का लुत्फ लेंगे. वहीं, आने वाले दिनों में बर्फबारी (Snowfall) की आंशका के बाद भी टूरिस्ट दोस्तों के साथ शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं.

मौसम में परिवर्तन के कारण सैलानी बढ़े
शिमला होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सूद ने बताया कि यहां पर्यटक एडवांस बुकिंग करके पहुंच रहे हैं. यहां होटलों में करीब 70 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी हो चुकी हैं और मौसम में परिवर्तन के कारण सैलानियों की आमद लगातार बढ़ रही है. कश्मीर जाने वाले पर्यटक भी रोड बंद होने के चलते शिमला का रुख कर रहे हैं. ऐसे में पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद है कि इस बार का विंटर सीजन ज्यादा अच्छा जाएगा, क्योंकि क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर भी उनके पास एडवांस में ही बुकिंग आनी शुरू हो गई हैं. ऐसे में होटल ऑक्यूपेंसी 100 प्रतिशत ही रहेगी.



शिमला सिटी में भी हल्की बर्फबारी होने की संभावना
आने वाले दिनों में राजधानी समेत प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी मौसम खराब रहने वाला है. शिमला सिटी में भी हल्की बर्फबारी होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में सैलानी काफी संख्या में शिमला का रुख करेंगे. इससे शिमला में पिछले कुछ महीनों से सुस्त रफ्तार में चल रहा पर्यटन कारोबार काफी रफ्तार पकड़ेगा.
Loading...

शिमला में प्रदूषण का स्तर.
शिमला में प्रदूषण का स्तर.


शिमला में प्रदूषण
राज्य प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अनुसार, हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ओल्ड बस स्टैंड के पास से जुटाए आंकड़ों के अनुसार, हिमाचल में 11 नवंबर को प्रदूषण का स्तर 43 आरएसपीएम है. यानी यहां की आबोहवा काफी साफ है. जबकि पिछले कुछ समय से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) डेटा के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली की हवा और जहरीली हो गई. चांदनी चौक इलाके में एक्यूआई 751 के साथ बेहद खतरनाक स्तर तक पहुंच गया. वहीं, दिल्ली के लगभग सभी इलाकों में एक्यूआई का स्तर 500 के पार बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: कुल्हाड़ी से काटकर महिला की हत्या, शराब में धुत्त पति बोला-भाई ने मार डाला

हिमाचल में मौसम: रोहतांग में बर्फबारी, 6 जिलों के लिए येलो अलर्ट

शिमला: चलती कार में स्टाफ नर्स ने जहर खाकर दी जान, प्रेमी गिरफ्तार

हिमाचल में बनी 13 दवाओं समेत 35 दवाइयों के सैंपल फेल, यहां देखें लिस्‍ट

हिमाचल के कुल्लू में खाई में गिरा वाहन, दो युवकों की मौत

हिमाचल सरकार पहले सड़कें सुधारे, तभी टूरिज्म सेक्टर में आएगा निवेश: अनुराग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 5:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com