सुर्खियां: प्री-मॉनसून से भीगा हिमाचल, 6500 जलरक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी
Shimla News in Hindi

सुर्खियां: प्री-मॉनसून से भीगा हिमाचल, 6500 जलरक्षकों की भर्ती में गड़बड़ी
हिमाचल में बारिश.

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने सोमवार को शिमला के मालरोड पर घूमने का आनंद लिया. इस दौरान उसके साथ बेटी प्रतिभा आडवाणी भी थीं.

  • Share this:
अमर उजाला ने लिखा है कि हिमाचल में नियमों को ताक पर रखकर करीब 6500 जलरक्षकों की भर्तियां हुई हैं. वर्ष 2006 में भर्ती एवं पदोन्नति (आरएंडपी) नियमों को नजरअंदाज कर जल रक्षकों की गलत तरीके से भर्तियां करने वाले अफसर अब नपेंगे. जलरक्षकों को अब रेगुलर करने का मामला सामने आया तो आरएंडपी रूल्स खंगाले गए। इस दौरान पता चला कि जलरक्षकों की गलत तरीके से भर्तियां हुई हैं. सरकार अब ऐसे अधिकारियों पर कार्रवाई करने की तैयारी में है.इसके साथ ही जलरक्षकों को वन टाइम छूट देने का रास्ता भी निकाला जा रहा है. जलरक्षकों को सरकार 2100 रुपये मासिक मानदेय देती है. इनका काम पेयजल योजनाओं से पानी सप्लाई और पाइप लाइन की मरम्मत करना होता है. भर्ती के बाद से ही जलरक्षक नियमितीकरण के लिए सरकार पर दबाव बना रहे हैं. बीते अक्तूबर माह में जलरक्षक संघ ने शिमला में राज्य स्तरीय सम्मेलन में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व आईपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ने आश्वासन दिया था कि दो माह के भीतर रेगुलर करने के लिए भर्ती एवं पदोन्नति नियम बनाए जाएंगे.

गर्मी से तप रहे हिमाचल को राहत
दिव्य हिमाचल ने लिखा है कि हिमाचल प्रदेश में सोमवार को प्री-मानसून की फुहारें बरसीं. हिमाचल में प्री-मानसून बीते साल के मुकाबले तीन दिन जल्द पहुंचा है. गर्मी से तप रहे हिमाचल में प्री-मानसून की पहली बौछारें राहत लेकर आई हैं. बारिश से तापमान में गिरावट आई है. विभाग की मानें तो राज्य के मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 30 जून तक बारिश का दौर जारी रहेगा, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 28 जून के बाद मौसम साफ हो जाएगा. हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सोमवार दोपहर बाद बारिश हुई. राजधानी शिमला में मूसलाधार बारिश रिकार्ड की गई. मौसम विभाग ने इन फुहारों को प्री-मानसून बताया है। हालांकि राज्य के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में अभी प्री-मानसून की रफ्तार कम आंकी जा रही है, मगर राज्य के मैदानी व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में प्री-मानसून की रफ्तार सामान्य बताई जा रही है, जो गर्मी की मार झेल रहे लोगों को अगामी दिनों के दौरान गर्मी से पूरी तरह राहत प्रदान कर सकती है. हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2018 के दौरान प्री-मानसून 27 जून को पहुंचा था। साल 2017 के दौरान राज्य में प्री-मानसून ने पहली जुलाई को दस्तक दी थी.

स्कूटी से गिरी ट्रक ने कुचला
दैनिक भास्कर ने लिखा है कि हिमाचल के बिलासपुर में एक सड़क दुर्घटना में एक महिला की मौके पर ही मौत हो गई। महिला अपने पति के साथ स्कूटर पर सवार होकर जा रही थी. यह दुर्घटना एक ट्रक को ओवरटेक करते वक्त हुई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए स्थानिय अस्पताल में रखवाया और आगामी जांच शुरू की. मिली जानकारी के मुताबिक महिला अपने पति के साथ घुमारवीं जा रही थी. इस दौरान भगेड़ में ट्रक को ओवरटेक करते समय यह हादसा पेश आया. इसी दौरान सामने से आ रही बस को देखकर स्कूटी अनियंत्रित हो गई और अनिता स्कूटी से गिरकर ट्रक के टायर के नीचे आ गई. इससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई.



मॉल रोड पर घूमे आडवाणी
दैनिक जागरण ने लिखा है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने सोमवार को शिमला के मालरोड पर घूमने का आनंद लिया. इस दौरान उसके साथ बेटी प्रतिभा आडवाणी भी थीं. आडवाणी शिमला के मशोबरा स्थित निजी होटल में रुके हुए हैं. होटल प्रबंधन की ओर से उनके लिए विशेष तौर पर पहाड़ी व्यंजन परोसे जा रहे हैं. सोमवार को आडवाणी मालरोड पहुंचे और उन्होंने होटल बिलो बैंक में लंच किया. इस दौरान आम लोगों ने उनसे बातचीत की और उनके साथ फोटो भी खिंचवाए. रविवार को उन्होंने नालदेहरा में प्राकृति का आनंद उठाया था. वह निजी दौरे पर एक सप्ताह के लिए शिमला आए हुए हैं. वह 22 जून को वह शिमला पहुंचे थे और 28 जून को उनका वापसी का कार्यक्रम है.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: हिमाचल में झमाझम बारिश, 10 दिन देर से आएगा मॉनसून
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज