अपना शहर चुनें

States

निर्वाचन आयोग की तैयारी पूरी, सोमवार को 8 बजे से शुरू हो जाएगी मतगणना

हिमाचल प्रदेश सरकार का निर्वाचन विभाग कार्यालय
हिमाचल प्रदेश सरकार का निर्वाचन विभाग कार्यालय

हिमाचल विधानसभा चुनावों नतीजों के लिए सोमवार की सुबह 8 बजे से मतों की गणना केंद्रों पर शुरू हो जाएगी.

  • Share this:
हिमाचल विधानसभा चुनावों नतीजों के लिए सोमवार की सुबह 8 बजे से मतों की गणना केंद्रों पर शुरू हो जाएगी. प्रदेश के 68 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए 48 मतगणना केंद्रों की व्यवस्था की गई है. मतगणना के लिए 2820 कर्मचारियों को तैनात किया गया है, जिसमें मतगणना सुपरवाइज़र, मतगणना सहायक और माइक्रो ऑबजर्वर शामिल हैं. मतगणना के लिए 781 मतगणना टेबलों और 68 निर्वाचन अधिकारी टेबलों की व्यवस्था की गई है.

सुरक्षा दृष्टिकोण के लिहाज से मतगणना केंद्रों पर करीब आठ से 10 फीट ऊंची जाली लगाई गई है. त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था को तैनात किया गया है. मतगणना केंद्रों पर कर्मचारियों के प्रवेश के लिए अलग रास्ते की व्यवस्था की गई है. मतगणना केंद्र के 100 मीटर के दायरे में किसी भी व्ययक्ति को आने की अनुमति नहीं है.

मतगणना केंद्रों में बिना आईडी प्रूफ के आना मना है. मतगणना केंद्रों में पूरी प्रक्रिया के लिए वीडियोग्राफी और सीसीटीवी का प्रयोग किया जाएगा. सभी मतगणना केंद्रों पर मीडिया कक्ष और जन संचार कक्ष स्थापित किए गए हैं.



मतगणना प्रक्रिया में सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर की गणना निर्वाचन अधिकारी टेबल पर क्यूआर रीडर कोड से स्कैन किया जाएगा, उसके बाद इवीएम की मतगणना शुरू की जाएगी. राज्य मुख्यालय से जानकारी प्राप्त करने के लिए दूरभाष 0177-2620610 से प्राप्त की जा सकती है. चुनाव परिणाम हिमाचल जनमत-2017 मोबाइल एप और वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराई जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज