कुफरी: वीकेंड पर जाना है बाहर तो आइए यहां, मिलेगा भरपूर मजा
Shimla News in Hindi

कुफरी: वीकेंड पर जाना है बाहर तो आइए यहां, मिलेगा भरपूर मजा
कुफरी (Photo: Facebook)

शिमला (Shimla) से 22 किलोमीटर दूर है कुफरी (Kufri). सर्दी के मौसम में बर्फ की चादर ओढे खूबसूरत हो उठता है ये पर्यटन स्थल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2020, 8:40 AM IST
  • Share this:
कुफरी. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में एक छोटा पहाड़ी स्टेशन है. यह शिमला के पास समुद्री तल से 2510 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के दक्षिणी भाग में स्थित है. शिमला से इसकी दूरी मात्र 22 किलोमीटर है. कुफरी नाम स्थानीय भाषा में कुफ्र शब्द ‘झील. शब्द से लिया गया है. कुफरी में ठण्ड के मौसम में अनेक खेलों का आयोजन किया जाता है. जैसे स्काइंग और टोबोगेनिंग के साथ चढ़ाइयों पर चढ़ना. ठण्ड के मौसम में हर वर्ष खेल कार्निवाल आयोजित किए जाते हैं और यह उन पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण है जो केवल इन्हें देखने के लिए यहां आते हैं. यह स्थान ट्रेकिंग और पहाड़ी पर चढ़ने के लिए भी जाना जाता है जो रोमांचकारी खेल प्रेमियों का आदर्श स्थान है.

कुफरी का इतिहास

कुफरी का इतिहास राज्य के राजधानी शहर शिमला से जुड़ा हुआ है, इसका पूरा क्षेत्र कभी नेपाल साम्राज्य के अंतर्गत आता था. लेकिन 1815 और 1816 के बीच एंग्लो-नेपाली युद्ध के बाद यह क्षेत्र ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को सौंप दिया गया. बाद में इसे ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा एक ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थल के रूप में विकसित किया गया. आधिकारिक तौर पर शहर की खोज 1819 में अंग्रेजों द्वारा की गई जो वर्तमान में एक लोकप्रिय हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है.





प्रमुख पर्यटन स्थल
अगर आप कुफरी के आस-पास के पर्यटक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि दो घाटियों के बीच स्थित फागु कुफरी के पार घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है. बता दें कि कुफरी सेब के बागों से घिरा हुआ एक ऐसा स्थान है जो सर्दियों के मौसम में एक स्कीइंग बिंदु और गर्मियों के समय एक आदर्श पिकनिक स्थल बन जाता है. फागु, कुफरी से सिर्फ 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

हिमालय नेचर पार्क. हिमालयन नेचर पार्क को कुफरी नेशनल पार्क भी कहा जाता है. यह पार्क 90 हेक्टेयर में फैला हुआ है जिसमें हिमालयी वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला पाई जाती है. हिमालयन नेचर पार्क 180 से अधिक पक्षियों की प्रजातियों और यहां रहने वाले विभिन्न प्रकार के जानवरों का घर है. यहां आने वाले पर्यटक यहां के वन्यजीवों को देखकर बेहद आकर्षित होते हैं.

स्थानीय भोजन

अगर आप कुफरी के खास खाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहां खाने के लिए बहुत कुछ नहीं है क्योंकि यह एक छोटा क्षेत्र है और यहां का ज्यादातर भाग बर्फ से ढका हुआ होता है, हालांकि यहाँ पर कुछ स्टॉल हैं जो आपको मोमोज, मैगी आदि खाने की चीजे उपलब्ध कराते हैं और यात्रियों की भूख की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं.

कैसे पहुंचे कुफरी

शिमला हवाई अड्डा जुबबरहट्टी में है, शहर से 23 किलोमीटर दूर है और दिल्ली से जुड़ा हुआ है. शिमला शहर और निकटतम बस स्टैंड के लिए टैक्सी सेवा भी है. वहीं शिमला रेलवे स्टेशन पुराने बस स्टैंड के नजदीक स्थित है. यह मीटर गेज पर कालका (9 6 किमी) से जुड़ा हुआ है और शाल्मा शहर तक पहुंचने के लिए कालका से लगभग 6 घंटे लगते हैं. टैक्सी सेवा भी वहां हैं.

सड़क के द्वारा

कुफरी शिमला के बहुत करीब है, यह सिर्फ 22 किमी दूर है. आप पुराने बस स्टैंड या आईएसबीटी, शिमला से एक टैक्सी ले सकते हैं या आप लक्कड़ बाज़ार बस स्टैंड से हिमाचल ट्रांसपोर्ट की बस ले सकते हैं जो समय-समय पर है. पुरानी बस स्टैंड से लक्कड़ बाजार बस स्टैंड 1.5 किमी दूर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज