Pub-G पर Ban: शिमला में अभिभावक खुश, लेकिन युवा वर्ग ‘थोड़ा निराश’
Shimla News in Hindi

Pub-G पर Ban: शिमला में अभिभावक खुश, लेकिन युवा वर्ग ‘थोड़ा निराश’
PUBG बने.

PUB-G App Ban: भारत में पबजी (PUB-G) मोबाइल गेम का युवाओं में खासा क्रेज था. एक ओर, जहां पब-जी बैन पर अभिभावक खुश हैं, वहीं, दूसरी ओर युवा इस से थोड़ा निराश है.

  • Share this:
शिमला. भारत और चीन (India China Clash) में जारी सीमा विवाद के बीच भारत सरकार ने 118 और चीनी मोबाइल एप (Mobile App) को बैन कर दिया है. इसमें युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय ऑनलाइन गेम पबजी (Pub-G) भी शामिल है. भारत में पबजी (PUB-G) मोबाइल गेम का युवाओं में खासा क्रेज था. एक ओर, जहां पब-जी बैन पर अभिभावक खुश हैं, वहीं, दूसरी ओर युवा इस से थोड़ा निराश है. अब वह पब-जी के अलावा दूसरा विकल्प तलाशने की बात कर रहे हैं.

शिमला में न्यूज 18 ने कुछ युवाओं से ऐप बैन पर उनकी राय जानी तो उन्होंने देश की सुरक्षा को देखते हुए युवाओं ने इस फैसले को सही बताया. पब्जी और अन्य चाइनीस ऐप के चलते जो डाटा लीक होने का खतरा बना हुआ था. उसके चलते युवाओं ने इन ऐप लगाए गए बैन को सही बताया है.


गेम की वजह से बदली जिंदगी
कुछ युवाओं का यह कहना है कि इस गेम के चलते साधारण जीवन में जो चीजें थी, वह कहीं ना कहीं बदल गई थी. वो ज्यादातर समय गेम खेलने पर ही बिताते थे. उनके पास ना तो परिवार के लिए समय होता था और ना ही अपने दोस्तों के लिए. गेम की एडिक्शन इतनी ज्यादा हो गई थी कि कब दिन से रात हो जाती थी पता ही नहीं चलता था. गेम के चलते परिवार में भी काफी मनमुटाव होना शुरू हो गया था.



सरकार का यह फैसला अच्छा 

कुछ युवाओं ने कहा कि सरकार का यह फैसला अच्छा है. अब वह पब्जी में लगाने वाली एनर्जी को किसी अच्छी जगह पर उपयोग करेंगे. इसके अलावा जो समय इस गेम को खेलने में व्यतीत करते थे वह अब पढ़ाई और परिवार के साथ एक अच्छा समय बिताने में व्यतीत करेंगे.

कुछ लोगों को हुआ नुकसान

पब्जी खेलने वाले बच्चों में से कुछ युवा ऐसे भी थे, जो इस गेम की लाइव स्ट्रीमिंग करके अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा रहे थे. यही नहीं, यूट्यूब पर युवाओं के बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हो चुके थे. लेकिन पब्जी के बंद होने के बाद  उन्हें अब यूट्यूब पर दूसरा कॉन्टेंट अपलोड करना पड़ेगा. ताकि यूट्यूब से उनकी कमाई भी होती रहे और उनके फॉलोअर्स कम ना हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज