लाइव टीवी

हिमाचल बोर्ड एग्जाम: परीक्षा पत्र में होंगे बदलाव, 20 फीसदी सवाल ही होंगे ‘टफ’

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 14, 2019, 5:53 PM IST
हिमाचल बोर्ड एग्जाम: परीक्षा पत्र में होंगे बदलाव, 20 फीसदी सवाल ही होंगे ‘टफ’
हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड. (सांकेतिक तस्वीर)

बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि छात्रों में विश्वास कायम करने के लिए यह बदलाव किए गए हैं. औसत दर्जे के छात्रों के लिए यह बदलाव अच्छे परिणाम लेकर आएंगे.

  • Share this:
शिमला. 14 नवंबर को बाल दिवस (Children’s Day) मनाया गया है और गुरुवार को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board of School Education) ने लाखों बच्चों को बड़ी राहत दी है. हिमाचल बोर्ड (Himachal Education Board) की परीक्षा देश की अन्य बोर्ड परीक्षाओं (Exam) में सबसे कठिन मानी जाती है, लेकिन अब यह परीक्षा मुश्किल नहीं बल्कि आसान हो जाएगी. पेपर सेटिंग में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है. यह जानकारी बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी दी है.

क्वेश्चन पेपर की सीरिज में भी बदलाव 

दरअसल, बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी शिमला (Shimla) के लाल पानी स्कूल में स्टेट ओपन स्कूल के एक कार्यशाला में पहुंचे थे. कार्यशाला के बाद प्रैस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने जानकारी दी कि बोर्ड परीक्षाओं में अब मात्र 20 फीसदी प्रश्न की कठिन होंगे. 40 प्रतिशत प्रश्न आसान तो 40 फीसदी प्रश्न औसत दर्जे के रहेंगे. सोनी ने बताया कि प्लस-टू के एग्जाम के क्वेश्चन पेपर की सीरिज में भी बदलाव किए जाएंगे. सभी सीरिज को संतुलित किया जाएगा. कोई भी प्रश्न ऑउट ऑफ सिलेबस नहीं होगा.

यह भी बोले चेयरमैन

चैयरमेन ने कहा कि इसके लिए विभिन्न स्थानों पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है.सबसे पहले प्रश्न बैंक तैयार किया जाएगा. उसके बाद पेपर सेटिंग की जाएगी. उन्होंने कहा कि छात्रों में विश्वास कायम करने के लिए यह बदलाव किए गए हैं. औसत दर्जे के छात्रों के लिए यह बदलाव अच्छे परिणाम लेकर आएंगे.

हिमाचल में होती है टफ मार्किंग
गौरतलब है कि हिमाचल में दूसरे बोर्डों के मुकाबले पेपर और सवाल टफ आते हैं. इसके अलावा पेपर चैकिंग के दौरान मार्किंग भी कापी टफ रहती है. वहीं, दूसरे बोर्डों में सवाल टफ और खूली मार्किंग होती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 5:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर