होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

हिमाचल में मौसमः सोलन में भी बर्फबारी, 3 NH समेत 460 सड़कें बंद, जनजीवन थमा

हिमाचल में मौसमः सोलन में भी बर्फबारी, 3 NH समेत 460 सड़कें बंद, जनजीवन थमा

शिमला में माल रोड से गुजरते टूरिस्ट.

शिमला में माल रोड से गुजरते टूरिस्ट.

Rain and snowfall in Himachal: शुक्रवार को भी प्रदेश के मध्यवर्ती और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है. पांच फरवरी को मौसम साफ रहेगा. तापमान गिरने से प्रदेश में फिर कड़ाके की ठंड हो गई है. खराब मौसम ने फिर से दुश्वारियां बढ़ा दी हैं, लेकिन सेब बागवानों और पर्यटकों की इससे बांछें खिली हैं.

अधिक पढ़ें ...

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का दौर लगातार जारी है. बीते 48 घंटों से हिमाचल प्रदेश के तमाम इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो रही है. आलम .यह है कि जिन जगह पर कई साल से बर्फबारी नहीं हुई थी, वहां, भी बर्फ गिर रही है.

    शुक्रवार सुबह सोलन शहर में भी हल्की बर्फबारी शुरू हुई है. इसके अलावा, मंडी जिले के रिवालसर में नैना देवी मंदिर में बर्फ गिरी है. इसके अलावा, मंडी जिले के ही धर्मपुर की कफलवाणी और जनतरी धार में भी बर्फ गिरी है. शिमला में देर रात को भी ताजा हिमपात हुआ है. लाहौल स्पीति में लगातार भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त है. अटल टनल बंद है. शुक्रवार के लिए भी मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं.

    शिमला में  कुफरी  6 इंच बर्फ गिरी है और मार्ग बाधित है. फागू में  8 इंच, मशोबरा  में 2 इंच बर्फबारी हुई है और यह मार्रोग खुला है. ठियोग में 3 इंच बर्फ गिरने के बाद सड़क बाधित है. इसके अलावा, खडापथर में 1 फीट, नारकंडा, 7 इंच, चौपाल के खिडकी में 1 फीट बर्फबारी हुई है. शिमला शहर में बर्फबारी के चलते  सड़कों पर फिसलन है.

    शिमला के रिज मैदान में बर्फबारी का लुत्फ लेते सैलानी.

    इससे पहले, गुरुवार को मौसम विभाग के अलर्ट के बीच शिमला, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिले समेत हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई. गुरुवार शाम तक की रिपोर्ट के अवनुसार, प्रदेश में तीन एनएच दारचा से सरचू, ग्रांफू से लोसर और शिमला-रामपुर समेत 460 सड़कें यातायात के लिए बाधित हैं. इसके अलावा 642 बिजली ट्रांसफार्मर और 38 पेयजल योजनाएं ठप पड़ गईं. प्रदेश में हवाई उड़ानें भी बंद रहीं. लाहौल-स्पीति के दारचा में दो हिमखंड गिरे हैं.हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है.

    शिमला में बर्फबारी के बाद की तस्वीर.

    आज भी मौसम खराब रहेगा
    शुक्रवार को भी प्रदेश के मध्यवर्ती और ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान है. पांच फरवरी को मौसम साफ रहेगा. तापमान गिरने से प्रदेश में फिर कड़ाके की ठंड हो गई है. खराब मौसम ने फिर से दुश्वारियां बढ़ा दी हैं, लेकिन सेब बागवानों और पर्यटकों की इससे बांछें खिली हैं. सेब की फसल के लिए चिलिंग ऑवर्स पूरे हो गए हैं. सिरमौर में गिरिपार का इलाका जिला मुख्यालय समेत शेष हिमाचल से कट गया है. भोले बाबा के धाम चूड़धार में दो फीट हिमपात हुआ है. हरिपुरधार में करीब एक फीट, खड़ाह में डेढ़ फीट और मां भंगायनी मंदिर के पास 15 इंच हिमपात हुआ है.

    और कुल्लू जिले समेत हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई.

    कुल्लू में 4 जगह बर्फबारी में फंसी निगम की बसें
    कुल्लू जिला में भारी बर्फबारी कारण ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त है. जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 27 सड़कों पर आवाजाही प्रभावित हुई है और बिजली गुल हो गई है. बिजली के 53 डीटीआर बारिश बर्फबारी से ठप्प है. मलाणा गांव में 2 फीट ताजा बर्फबारी से हुई है. यहां बिजली गुल है. डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि प्रशासनिक की तरफ से लोक निर्माण विभाग और बिजली विभाग के कर्मचारी सेवाएं बहाल करने में जुट हुए है. बर्फबारी से अटल टनल रोहतांग, लेह मनाली हाईवे और औट लूहरी-रामपु हाईवे-305 जलोड़ी दर्रा के पास बंद है. किसी भी आपदा में 1077 टोल फ्री नंबर संपर्क किया जा सकता है.

    Tags: Manali tourism, Shimla police, Snowfall in Himachal, Weather Alert

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर