Home /News /himachal-pradesh /

Himachal Weather Report: डलहौजी और मनाली में बारिश, शिमला में छाए बादल

Himachal Weather Report: डलहौजी और मनाली में बारिश, शिमला में छाए बादल

 शिमला में मौसम सुहावना बना हुआ है.

शिमला में मौसम सुहावना बना हुआ है.

Weather in Himachal: आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने बिलासपुर में कहा कि हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन में आपदा से 448 मौतें हुई हैं, जबकि सूबे को 1135 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

    शिमला. हिमाचल प्रदेश में विदाई से चंद दिन पहले मॉनसून मुखर दिख रहा है. प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई है और नुकसान हुआ है. चंबा के जनजातीय क्षेत्र भरमौर की कुगति पंचायत में गुरुवार रात को काफी ज्यादा बारिश हुई और बाढ़ में लोक निर्माण विभाग की मशीनरी बह गई. शुक्रवार को धर्मशाला और पालमपुर के अलावा कांगड़ा जिले के कई क्षेत्रों में बारिश हुई.

    वहीं, शिमला में बादल छाए रहे. शनिवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट है. 5 अक्तूबर तक मौसम खराब रहने की संभावना है. अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में प्रदेश से मानसून विदा होने का पूर्वानुमान है.
    कहां-कहां हुई बारिश
    हिमाचल में बीते चौबीस घंटे में डलहौजी में 26 एमएम, पालमपुर में 36 एमएम, मनाली में 9 एमएम और मंडी में हल्की बारिश हुई है. वहीं, चंबा के भरमौर में हड़सर-कुगति मार्ग पर यातायात ठप हो गया है. शनिवार शाम तक मार्ग बहाली की उम्मीद है. कांगड़ा जिले में लगातार हो रही बारिश से धान और मक्की की फसल काट चुके किसानों को नुकसान हुआ है. शुक्रवार को ऊना में अधिकतम तापमान 34.4, सुंदरनगर में 31.4, भुंतर में 31.1, चंबा में 29.6, हमीरपुर में 29.4, सोलन में 29.0, कांगड़ा में 28.9, धर्मशाला में 28.2, नाहन में 26.9, केलांग में 24.2, शिमला में 22.5, कल्पा में 22.4 और डलहौजी में 18.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.

    बाढ़ में बहीं 3000 मछलियां, पेयजल स्कीम ध्वस्त
    जिला कुल्लू के बाह्य सराज की रघुपुर घाटी में भारी बारिश से नुकसान हुआ है. बालागाड़ खड्ड में बाढ़ से सड़क, पुलियां, पैदल रास्ते, मटर, मक्की, राजमा की फसल को नुकसान हुआ है. राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लगौटी के पास खड्ड किनारे स्थापित फिश फार्म में 3000 ट्राउट मछलियां बह गई हैं. ऊपरी फनौटी के पीछे पेयजल स्रोत से जोड़ी गई फनौटी-बिशलाधार पेयजल स्कीम भी तहस नहस हो गई है. उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बाढ़ से हुए नुकसान को लेकर राजस्व विभाग से रिपोर्ट मांगी है.

    क्या कहता है विभाग
    आपदा प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने बिलासपुर में कहा कि हिमाचल प्रदेश में मॉनसून सीजन में आपदा से 448 मौतें हुई हैं, जबकि सूबे को 1135 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. रणधीर शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है और हर साल बरसात के मौसम में प्राकतिक आपदा के कारण बहुत अधिक नुकसान होता है. प्रदेश सरकार इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए विशेष प्रयास करेगी.

    आपके शहर से (शिमला)

    Tags: Himachal news, Shimla Monsoon, Shimla News, Weather Report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर