हिमाचल में बारिश का कहर: भूस्खलन से कई सड़कें बंद, उफान पर नदी नाले

Heavy Rain in Himachal: हिमाचल प्रदेश में में सोमवार को हुई भारी बारिश ने कहर बरपाया है. भूस्खलन के कारण प्रदेश में कई सड़कें बंद हो गई हैं.

Heavy Rain in Himachal: हिमाचल प्रदेश में में सोमवार को हुई भारी बारिश ने कहर बरपाया है. भूस्खलन के कारण प्रदेश में कई सड़कें बंद हो गई हैं.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश में सोमवार अल सुबह झमाझम बारिश (Heavy Rainfall in Himachal) हो रही है. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से दहशत का माहौल है. कांगड़ा में आए जल प्रलय के बाद अब लोगों में बारिश को लेकर खौफ बना हुआ है. प्रदेश में सोमवार को हुई भारी बारिश ने भी कहर बरपाया है. भूस्खलन के कारण प्रदेश में कई सड़कें बंद (Road Closed) हो गई हैं. नदी-नाले उफान पर है. चंबा जिले में एक कार भूस्खलन की चपेट में आने से रावी नदी में समा गई। कार में एक ही परिवार के तीन लोग सवार थे. पुलिस ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर बचाव अभियान चला रखा है. अभी एक महिला का शव बरामद हुआ है. अन्य दो की तलाश जारी है.

    वहीं हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट के बीच रविवार रात से सोमवार दोपहर तक पालमपुर में सबसे ज्यादा 230 मिमी बारिश हुई है. देहरागोपीपुर 185 मिमी, सुजानपुर टीहरा 156 मिमी, जोगिंद्रनगर 112 मिमी, बिलासपुर 104 मिमी, बैजनाथ 90 मिमी, हमीरपुर 77 मिमी, ऊना 70 मिमी, धर्मशाला 64 मिमी, कांगड़ा 59 मिमी , मंडी 50 मिमी और में डलहौजी 32 मिमी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मंगलवार सुबह 5:30 बजे तक के लिए चंबा, कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर और कुल्लू जिले में बाढ़ आने की गंभीर चेतावनी जारी की है. मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

    भूस्खलन की चपेट में आई कार, 3 लोग थे सवार

    चंबा भरमौर राष्ट्रीय उच्चमार्ग पर गैहरा के समीप  पहाड़ी से आए मलबे की चपेट में आकर कार सीधे रावी नदी में गिर गई. गाड़ी में तीन लोग सवार बताए जा रहे हैं. कार नंबर एचपी 01C 1323 अनियंत्रित होकर नदी में गिरी है. पहाड़ी से भारी भरकम पत्थर व मलबा गिरने के कारण मार्ग पर आवाजाही भी बंद हो गई है. मार्ग के दोनों ओर लंबा जाम लग गया है.

    धर्मशाला-चंडीगढ़ एनएच बाधित

    देर रात से मूसलाधार बारिश से धर्मशाला-चंडीगढ़ एनएच-503 भी बाधित हो गया. देहरा के पास लोअर सुनहेत में लैंडस्लाइड हुआ है और बिजली का खंभा भी गिरा. ढलियारा के कई स्थानों पर भी लैंडस्लाइड हुआ. एनएच विभाग रास्ते खोलने में जुटा. कई घण्टों से जाम लगा है और प्रशासन भी मौके पर है.

    मंडी में 50 सड़कें बंद

    बारिश के कहर से जिला भर में पचास के करीब मार्ग बंद है. सरकाघाट-धर्मपुर एनएच पर भी पहिए थम गए हैं. भारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं. प्रशासन ने नदी नालों के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने की हिदायत दी है. डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने सड़कों के बंद होने की पुष्टि की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.