लाइव टीवी

राज्यसभा चुनाव-2020: हिमाचल की एक सीट के लिए तारीख का ऐलान
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: February 25, 2020, 5:58 PM IST
राज्यसभा चुनाव-2020: हिमाचल की एक सीट के लिए तारीख का ऐलान
कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य विप्लव ठाकुर हिमाचल से हैं.

Rajyasabha Election-2020: विप्लव ठाकुर मूलत: कांगड़ा जिला से ताल्लुक रखती हैं. देहरा विधानसभा क्षेत्र से भी चुनाव भी लड़ा है. पहली बार विधायक 1985 में बनी. इसके बाद 1993 में फिर चुनाव जीता.

  • Share this:
शिमला. देश के 17 राज्यों की 55 राज्यसभा (Rajyasabha) सीटों के लिए चुनाव (Election) कार्यक्रम घोषित हो गया है. हिमाचल की एक राज्यसभा सीट के लिए चुनाव होना है, जिसकी घोषणा भी भारत चुनाव आयोग ने कर दी है. दरअसल, कांग्रेस की राज्यसभा सांसद विप्लव ठाकुर (Viplov Thakur) का कार्यकाल खत्म हो रहा है. 9 अप्रैल को विप्लव ठाकुर का कार्यकाल खत्म हो रहा है. उससे पहले इस सीट के लिए चुनाव होना है. 13 मार्च को हिमाचल विधानसभा (Himachal Vidhansabha) सचिवालय में सचिव के समक्ष नामांकन (Nomination) होगा और 18 मार्च तक नामांकन वापस लिया जा सकता है. जरूरत पड़ी तो 26 मार्च को चुनाव होगा.

भाजपा का पलड़ा भारी
हालांकि, हिमाचल विधानसभा में बीजेपी के पास पर्याप्त बहुमत है, इसलिए कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार उतारे जाने की संभावना न के बराबर है. हिमाचल में तीन राज्यसभा सीटें हैं, जिसमें जेपी नड्डा और आनंद शर्मा भी मौजूदा समय में राज्यसभा सदस्य हैं. विप्लव ठाकुर के बाद आने वाले समय में आनंद शर्मा का कार्यकाल खत्म होने वाला है. हालांकि, उसमें अभी समय है. बहरहाल, अब चर्चा इस बात की है कि बीजेपी राज्यसभा के लिए किसे भेजती है.

सियासी गलियारों में इन नामों की चर्चा



सियासी गलियारों में जो नाम अभी से चर्चा में आ गए हैं, उनमें पूर्व बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, इंदू गोस्वामी सहित और नाम भी हैं. हालांकि, आने वाले दिनों में कुछ और नाम भी चर्चा में आ सकते हैं. बहरहाल देखना यह है कि बीजेपी राज्यसभा सीट के जरिए राजनीतिक संतुलन साधने में कितना सफल होती है.

कौन है विप्लव ठाकुर
विप्लव ठाकुर मूलत: कांगड़ा जिला से ताल्लुक रखती हैं. देहरा विधानसभा क्षेत्र से भी चुनाव भी लड़ा है. पहली बार विधायक 1985 में बनी. इसके बाद 1993 में फिर चुनाव जीता. प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री भी रहीं. 2003 से 2006 के बीच महिल आयोग अध्यक्ष भी रहीं. 2006 में भी राज्यसभा के लिए निर्वाचित होकर गईं और 2014 में दूसरी बार राज्यसभा के लिए चुनकर गईं. विप्लव ठाकुर के पिता स्वतंत्रता सेनानी थे और माता सरला शर्मा जानमानी कांग्रेस नेत्री थीं.

ये भी पढ़ें:CAA पर हिंसा: CM जयराम बोले- भारत माता की जय कहने वाला ही देश में रहेगा

हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार का इस्तीफा, स्पीकर का नामांकन भरा

हमीरपुर एसिड अटैक: ‘स्कूल टाइम में छात्र बोल रहा था कि छुट्टी पर फेंकूगा एसिड‘

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 5:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर