शिमला: 8 करोड़ रुपये से रेनोवेट किए गए टाउन हाल से टपक रहा बारिश का पानी

शिमला का टाउन हाल.

Shimla's Town Hall Roof Leakage: नगर निगम की मेयर (Mayor) सत्या कौंडल का कहना है कि साफ जाहिर है कि घटिया सामग्री (Things) लगाई गई है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में आठ करोड़ रुपये से शिमला नगर निगम के टाउन हाल (Town Hall Shimla) भवन का जीर्णोद्धार किया गया. लेकिन अब लग रहा है कि यह पैसा व्यर्थ पानी (Water) में बहाया गया है, क्योंकि टाउन हॉल में पानी का रिसाव (Leaking) थम नहीं रहा है. थोड़ी सी बारिश होने पर टाउनहाल की छत से पानी सीधे मेयर और डिप्टी मेयर की मेज पर आ टपकता है, जिससे कई बार सरकारी दस्तावेज खराब हो चुके हैं.

दिवारों से सीमेंट उखड़ा

बता दें कि नगर निगम के कार्यालय शिफ्ट होने से पहले ही इस इमारत की लकड़ी खराब हो गई और उसके बाद इन दिनों बरसात में तो इसकी छत पत्तों की झोंपड़ी की तरह टपकना शुरू हो गई है. यही नहीं इस इमारत की दिवारों से भी पानी टपकना शुरू हो गया है. शुक्रवार को हुई बारिश के चलते पूरे भवन में पानी ही पानी टपकने लगा और दिवारों से सीमेंट भी इस तरह उखड़ गया. मानों इन दिवारों में मिट्टी लगाई गई हो. पर्यटन विभाग ने टाउन हाल के कार्य के लिए बड़े बड़े इंजीनियर लाकर कोरोड़ो तो खर्च कर दिये, लेकिन इस ईमारत का कार्य सही और अच्छी सामग्री से करना ही भूल गये है, जिसका खामियाजा अब नगर निगम को भूगतना पड़ रहा है.

शिमला के टाउन हाल की दीवार का हाल.
शिमला के टाउन हाल की दीवार का हाल.


काम पूरे होने पर कैसे जांच की गई?

हालांकि, उधर पर्यटन विभाग का भी साफ कहना है कि इस इमारत का जब कार्य समाप्त हुआ तो पूरी इमारत का कार्य जांचा गया था और जांच मे साफ जाहिर हुआ था कि इस इमारत में अच्छी किस्म की सामग्री का प्रयोग किया गया है. ऐसे में अब नगर निगम इसकी मरम्मत करते करते लाखों रूपये खर्च कर चुका है लेकिन यह कार्य जुगाड़ किये गये हैं.जुगाड़ के कार्य करने के कारण अब यह इमारत फिर से जीर्णोद्धार के लिए तैयार हो गया है.

एमसी कर रहा जांच की मांग
नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल ने कहा कि इमारत में हर दिन पानी रीस रहा है. इससे साफ जाहिर होता है कि इमारत का कार्य घटिया सामग्री से किया गया है. ऐसे में नगर निगम टाउन हाल के कार्य की जांच करेगा और कार्रवाई अमल में लाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.