होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /Republic Day: गणतंत्र दिवस पर 359 कैदियों को रिहा करेगी हिमाचल सरकार, जानें क्यों मिल रही है ‘विशेष मुआफी’

Republic Day: गणतंत्र दिवस पर 359 कैदियों को रिहा करेगी हिमाचल सरकार, जानें क्यों मिल रही है ‘विशेष मुआफी’

Republic Day: हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार गणतंत्र दिवस पर सूबे की जेलों  में बंद 359 कैदियों को रिहा करेगी.

Republic Day: हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार गणतंत्र दिवस पर सूबे की जेलों में बंद 359 कैदियों को रिहा करेगी.

Republic Day: एक बंदी, जिसने अपनी कारावास की सजा पूर्ण कर ली है, लेकिन वह अपनी जुर्माना राशि देने में असमर्थ है, उस बंद ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर सूबे की जेलों  में बंद 359 कैदियों को रिहा करेगी. गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी पर प्रदेश के विभिन्न कारागारों में सजा काट रहे बन्दियों को उनके अच्छे आचरण एवं व्यवहार के दृष्टिगत विशेष मुआफी की घोषणा की गई है, जिसके तहत विशेष मुआफी 7 दिन से लेकर 45 दिन तक दी गई है.

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि इस विशेष मुआफी से राज्य के विभिन्न कारागारों के 359 बन्दी लाभान्वित होंगे, जिसमें 3 बन्दी सजा पूरी होने के बाद 26 जनवरी को तत्काल रिहा हो जाएंगे. शिमला के कंडा कारावास के 97 कैदी और कैथू जेल के 15, नाहन के 108, धर्मशाला के 65, चंबा के 17, बिलासपुर के 18, मंडी के 10, सोलन के 04, ऊना के 11, हमीरपुर के 05, कल्पा के 03, नालागढ़ कारावास के 06 बंदियों को रिहा किया जा रहा है.

इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव में कार्यक्रमों की श्रृंखला में बंदियों की कुछ श्रेणियों को विशेष माफी देने और उन्हें तीन चरणों 15 अगस्त 2022, 26 जनवरी 2023 और 15 अगस्त, 2023 को रिहा करने का प्रस्ताव है. सजा माफी की योजना का उद्देश्य बंदियों में कारावास के दौरान अनुशासन और सदाचरण सुनिश्चित करना है. प्रोत्साहन के रूप में जल्दी रिहाई की सम्भावना का अवसर प्रदान करना है.

क्या है रिहा करने के नियम

इस संदर्भ में भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में जिन पात्र बंदियों ने अपनी 66 प्रतिशत सजा पूर्ण कर ली है. उसमें से 4 बंदियों को रिहा किया जा रहा है. एक बंदी, जिसने अपनी कारावास की सजा पूर्ण कर ली है, लेकिन वह अपनी जुर्माना राशि देने में असमर्थ है, उस बंदी को भी रिहा किया जा रहा है. इस माफी से प्रदेश की विभिन्न कारागारों से कुल 5 बंदियों को रिहा किया जा रहा है.

Tags: Himachal pradesh, Republic Day Parade, Shimla

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें