बजट के बाद हिमाचल में भी महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें कितना बढ़ा दाम

आम बजट में टैक्स की घोषणा के बाद प्रदेश में पेट्रोल 2 रुपये 36 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 2 रुपये 24 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 6, 2019, 3:19 PM IST
बजट के बाद हिमाचल में भी महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें कितना बढ़ा दाम
हिमाचल में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़े
G.S. Tomar
G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 6, 2019, 3:19 PM IST
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. जिसमें पेट्रोल-डीजल पर स्पेशल एक्साइज ड्यूटी एक रुपए और रोड-कंस्ट्रक्शन सेस एक रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का ऐलान किया. जिसके बाद से पूरे देश में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में तेजी देखने को मिली है. आम बजट में टैक्स की घोषणा के बाद प्रदेश में पेट्रोल 2 रुपये 36 पैसे प्रति लीटर जबकि डीजल 2 रुपये 24 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

राजधानी शिमला में पेट्रोल 71 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि इससे पहले 69 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर बेचा जा रहा था. वहीं, डीजल 62 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर की जगह अब 64 रुपये 71 पैसे प्रति लीटर बेचा जा रहा है.

पर्यटन नगरी मनाली में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिला है. यहां पेट्रोल 73 रुपये 21 पैसे और डीजल 65 रुपये 95 पैसे मिल रहा है.

महंगाई बढ़ने की चिंता-

पेट्रोल और डीजल के दाम अचानक बढ़ाने से लोगों को बड़ा झटका लगा है. लोग केंद्र सरकार से फिलाहल दाम बढ़ाने की उम्मीद नहीं कर रहे थे. ऐसे में अचानक पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से मंहगाई की चिंता सताने लगी है. लोगों का मानना है कि पैट्रोलियम पदार्थों के दाम बढ़ने से महंगाई बढ़ेगी और लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी.

बता दें कि अब तक पेट्रोल पर 17.98 रुपए और डीजल पर 13.83 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी थी. अब इसे एक रुपए बढ़ाया गया है. इसी तरह रोड और कंस्ट्रक्शन सेस भी एक रुपए प्रति लीटर बढ़ाया गया है. इसके अलावा बेस प्राइज पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी लगने के बाद लोकल सेल्स टैक्स और वैल्यू ऐडेड टैक्स में भी बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ें- फेसबुक पर फ्रेंडशिप कर नाबालिग से रेप, अकाउंट से निकाले पैसे
Loading...

ये भी पढ़ें- कांग्रेस का नेतृत्व दिशाहीन हुआ, क्या बोलना है उनको पता नहीं
First published: July 6, 2019, 2:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...