पर्यटकों के लिए खुला रोहतांग दर्रा, रोजाना जा सकेंगी 1200 गाड़ियां

सितंबर माह से बंद रोहतांग दर्रा पर्यटकों के ल‍िए खोल द‍िया गया है. यहां भारी बर्फबारी के कारण इसे बंद क‍िया गया था.

News18Hindi
Updated: October 9, 2018, 11:58 PM IST
News18Hindi
Updated: October 9, 2018, 11:58 PM IST
हिमाचल के मनाली-लेह‍ मार्ग पर स्थित रोहतांग पास एक बार फिर पर्यटकों के ल‍िए खोल द‍िया गया है. यहां भारी बर्फबारी के कारण पहले इसे बंद कर दिया गया था. इसे खोले जाने के बाद एक बार फिर रोहतांग पास में सैलानियों की रौनक लौट आई है. ऑन लाइन साइट खुलते ही पर्यटकों के वाहनों ने रोहतांग का रुख करना शुरू कर दिया है. प्रशासन ने रोहतांग पास से बर्फ को हटाकर रास्ता बनाया है. अब रोजाना करीब 1200 गाड़ियां रोहतांग पास (दर्रा) से जा सकेंगी.

प्रशासन ने 800 पेट्रोल और 400 डीजल वाहनों को जाने के अनुमति दी है. ऑनलाइन बुकिंग की सेवा भी जल्द शुरू होगी. कई दशकों बाद अक्टूबर महीने में रोहातांग दर्रे में कई फीट बर्फबारी देखने को मिल रही है. अमूमन इन दिनों रोहतांग पास में बर्फ का नामोनिशान मिट जाता है.

बता दें, देश-दुनिया से बड़ी संख्या में सैलानी यहां पहुंचते हैं. इसी के मद्देनजर प्रशासन ने सितंबर से बंद रोहतांग दर्रे को सैलानियों के लिए खोल दिया है. वहीं दशहरा-दीवाली की भी छुट्टियां पड़ने वाली हैं. ऐसे में सैलानियों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

हिमाचल आने वाले सैलानियों को रोहतांग दर्रे के साथ-साथ वो पर्यटक स्थल भी देखने को मिल सकते हैं. जिनके रास्ते बर्फबारी की वजह से बंद हो गए थे. प्रशासन इन पर्यटक स्थलों को भी खोलने में जुटा हुआ है.

ये भी पढें: 

टूरिस्ट के लिए रोहतांग पास, लाहौल घाटी में जमने लगीं झीलें-नदियां

पीटीआई ने छह छात्राओं से की अश्लीलता और छेड़छाड़, FIR दर्ज
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर