मॉनसून सत्र: कांग्रेस विधायक से जुड़े शराब प्रकरण पर सदन में हंगामा

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 20, 2019, 11:24 AM IST
मॉनसून सत्र: कांग्रेस विधायक से जुड़े शराब प्रकरण पर सदन में हंगामा
हिमाचल विधानसभा से वॉकआउट के बाद कांग्रेस विधायक.

Himachal Assembly Monsoon Session: विपक्ष के रवैये पर सीएम जयराम ने हैरानी और दुख जताया और कहा कि शराब माफिया को बचाने के लिए पूरा विपक्ष सदन में हंगामा कर रहा है जबरदस्ती मुददा बनाकर सरकार को पीछे हटने का दवाब बना रहा है, जो नहीं कभी नहीं होगा.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की 13वीं विधानसभा का मॉनसून सत्र (Monsoon Session) सोमवार को दोपहर दो बजे के बाद शुरू हुआ. सत्र के पहले दिन की कार्यवाही तीन पूर्व विधानसभा सदस्यों को श्रदाजंलि देने के साथ शुरू हुई. सीएम जयराम ठाकुर ने सबसे पहले पंडित शिव लाल, चौधरी विद्या सागर और शिव कुमार उपमन्यु के निधन पर दुख जताया और शौकोद्धगार प्रकट करते हुए तीनों सदस्यों के योगदान और जीवनशैली से सदन को अवगत करवाया. विधानसभा के सदस्य रहे दिवंगत नेताओं के निधन पर नेताप्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, विधायक सुखविदंर सिंह सुक्खू ने भी खुद को शामिल किया.

इस मुद्दे पर हंगामा हुआ
तीन बजे जैसे ही शौकोद्धार की कार्रवाही संपन हुई तो नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने नियम 67 के तहत सभी काम स्थगित कर विपक्ष के प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की, जिसे विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने ठुकरा दिया. विपक्ष जिला ऊना में 12 अगस्त को 11 पेटियां अवैध शराब की पकड़ने की घटना से कांग्रेस विधायक सतपाल रायजादा का नाम जोड़ने और विधायक के पीएसओ और चालक के खिलाफ पुलिस कार्रवाई पर सदन में चर्चा की मांग कर रहा था. विधानसभा स्पीकर से चर्चा की अनुमति न मिलने से तिलमिलाए विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी शुरू कर दी, नारेबाजी करता हुआ पूरा विपक्ष सदन की वेल में आ गया. वेल में खड़े विपक्ष की नारेबाजी का सत्तापक्ष के सदस्यों ने नारेबाजी करके कड़ा जवाब दिया।

बीच में रोकी कार्रवाही

अध्यक्ष राजीव बिदंल कई बार सदस्यों से अपने-अपने स्थान पर बैठने का आग्रह करते रहे लेकिन विपक्ष नहीं माना और नारेबाजी का दौर बदस्तूर जारी रहा. 3 बजकर 20 मिनट पर अध्यक्ष ने 15 मिनट के लिए सदन की कार्रवाही स्थगित कर दी, विपक्ष सदन से नारेबाजी करता हुआ बाहर निकला और मीडिया के समक्ष अपना पक्ष रखा विपक्ष का आरोप है कि प्रदेश सरकार कांग्रेस विधायकों की छवि को खराब करने का प्रयास कर रही है और झूठे मुकदमें दर्ज कर रही है, जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

जलनीति पर शोरगुल होता रहा
3 बजकर 45 मिनट पर विपक्ष सदन में लौटा और फिर नारेबाजी का दौर शुरू हुआ जो आज के दिन की कार्रवाही के खत्म होने तक चला, वेल में बैठक विपक्ष ने दो घंटे से ज्यादा नारेबाजी और हंगामा किया. सदन में भारी हंगामे के बीच सुंदरनगर से भाजपा विधायक राकेश जम्वाल ने जल परिवहन नीति पर नियम 130 के तहत प्रस्ताव चर्चा के लिए सदन में रखा, जिस पर शोर शराबे के बीच चर्चा हुई और सत्तापक्ष के सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने प्रस्ताव पर जवाब में कहा कि प्रदेश सरकार जल परिवहन पर काम कर रही है. प्रदेश में इसकी संभावनाएं बहुत ज्यादा हैं. ऐसे में यह इस पर प्राथमिकता से काम किया जाएगा और इस क्षेत्र में काफी हद तक सफलता भी मिली है.
Loading...

विपक्ष बचा रहा शराब माफिया को
विपक्ष के हंगामे पर सत्तापक्ष के सदस्य राकेश पठानिया और बलवीर चौधरी ने सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि विपक्ष बेवजह मामले को तूल दे रहा है. विपक्ष सदन में चर्चा नहीं हंगामा चाहता है. दोनों सदस्यों ने कहा कि कांग्रेस विधायक का नाम केस में शामिल नहीं है, विधायक के पीएसओ और चालक पर मुकदमा दर्ज किया गया है. विपक्ष शराब माफिया को बचाने का प्रयास कर रहा है.

ये बोले सीएम जयराम ठाकुर
विपक्ष के रवैये पर सीएम जयराम ने हैरानी और दुख जताया और कहा कि शराब माफिया को बचाने के लिए पूरा विपक्ष सदन में हंगामा कर रहा है जबरदस्ती मुददा बनाकर सरकार को पीछे हटने का दवाब बना रहा है, जो नहीं कभी नहीं होगा. सीएम ने कहा कि सदन में पूरी FIR को पढ़कर सुनाया गया है, जिसमें विधायक का नाम नहीं है, लेकिन विधायक की गाड़ी पीएसओ और चालक का घटनास्थल पर होना कहीं न कहीं सवाल खड़े करता है. सीएम ने कहा कि विपक्ष शराब माफिया को बचाने के लिए सदन का समय बर्बाद करने में लगा है प्रदेश की जनता विपक्ष के कारनामों को देख रही है. बतां दें कि विपक्ष का सदन में हंगामा कार्यवाही के खत्म होने तक चलता रहा, विधानसभा अध्यक्ष ने सवा पांच बजे सदन की कार्रवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की.

ये भी पढ़ें: शिमला में जल संकट: 33 हजार घरों को नहीं हुई पानी की आपूर्ति

VIDEO: हमीरपुर में टीचर्स संग उफनती नदी में फंसा स्टूडेंट

सरकारी गोदाम से ले जा रहे थे गेहूं, ग्रामीणों ने पकड़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 9:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...