कमजोर वर्गों के उपचार के लिए ‘सहारा योजना’ होगी शुरू: स्वास्थ्य मंत्री

योजना के अंतर्गत कैंसर, पारकिनसन, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया, हिमोफिलिया और रेनल फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को प्रति माह 2000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान जाएगी.

News18 Himachal Pradesh
Updated: February 12, 2019, 6:08 PM IST
कमजोर वर्गों के उपचार के लिए ‘सहारा योजना’ होगी शुरू: स्वास्थ्य मंत्री
विपिन सिंह परमार, स्वास्थ्य मंत्री
News18 Himachal Pradesh
Updated: February 12, 2019, 6:08 PM IST
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत वित्त वर्ष 2019-20 के राज्य बजट को सभी वर्गों का हितैषी करार दिया है.

इस बजट में विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 2,482 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिससे प्रदेश के सभी वर्गों को गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजो को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्ेश्य से ‘सहारा योजना’ आरंभ की जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत कैंसर, पारकिनसन, पैरालिसिस, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, थैलेसिमिया, हिमोफिलिया और रेनल फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को प्रति माह 2000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान जाएगी.



उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 4200 मरीज एच.आई.पी/एड्स से पीड़ित हैं. इस रोग से संक्रमित मरीजों के भत्ते को बढ़ाकर 1500 रुपये प्रतिमाह किया गया है तथा इन्हें निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएगी. विपिन परमार ने कहा कि सरकार द्वारा हिमाचल में सम्पूर्ण स्वास्थ्य योजना शुरू की जाएगी.

इसके तहत पहले चरण में 12 स्वास्थ्य संस्थानों को संपूर्ण अस्पताल बनाया जाएगा जिनमें कुछ जिला अस्पतालों को भी शामिल किया जाएगा. इन अस्पतालों में हर प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी तथा रेफर किए गए मरीजों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग का भी प्रावधान है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में ब्रेस्ट व सरवाईकल कैंसर की जांच व ईलाज के लिए मोबाइल डायगनोस्टिक वैन तैनात की जाएगी. यह मोबाइल वैन प्रदेश के मेडिकल कॉलेज के साथ मिलकर इन बीमारियों को रोकने के लिए कार्य करेंगी.

ये भी पढ़ें : देश का पहला ईको टूरिज्म विलेज बनेगा अटल बिहारी वाजपेयी का यह गांव
Loading...

PHOTOS: रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल: स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन से संतुष्ट नहीं हुए डॉक्टर्स

पीएम किसान सम्मान निधि: 60000 किसानों को इसी माह मिलेंगे दो-दो हजार रुपए

नाके पर पकड़े 2 युवकों से पूछताछ के बाद पंजाब में रेड, आरोपी फरार, 270 ग्राम चिट्टा जब्त

फ्लाइंग स्क्वायड को देखकर ‘टांकेबाज’ कंडक्टर ने बस में फैलाई बम की अफवाह, सवारियां भागीं

हिमाचल में 2 दिन भारी बारिश-बर्फबारी और ओलावृष्टि, यहां-यहां गिर सकते हैं हिमखंड
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर