Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में बच्चों को अब पढ़ाएगी ‘संपर्क दीदी’

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में बच्चों को अब पढ़ाएगी ‘संपर्क दीदी’

शिमला में नई पहल का आगाज करते सीएम जयराम ठाकुर.

शिमला में नई पहल का आगाज करते सीएम जयराम ठाकुर.

सीएम इस पहल से काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. संपर्क फॉउंडेशन इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश में 25 करोड़ रूपये का निवेश करेगी और इसके तहत 3 लाख 20 हजार बच्चों को पढ़ाया जाएगा.

    हिमाचल प्रदेश के 10 हजार 661 प्राइमरी स्कूलों में अब संपर्क दीदी बच्चों को पढ़ाएगी. संपर्क दीदी एक ऑडियो बॉक्स, जिसमें एक महिला की आवाज रिकॉर्ड की गई है. इसके माध्यम से छात्र लिसनिंग, स्पीकिंग, रीडिंग और राइटिंग के साथ साथ गानों और कविताओं के माध्यम से पढ़ाई करेंगे. सम्पर्क फॉउंडेशन के स्मार्ट शाला कार्यक्रम के तहत मंगलवार को इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने किया. शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज सहित प्रधान शिक्षा सचिव और विभाग के सभी आला अधिकारी मौजूद रहे.

    विशेष किट से होगी पढ़ाई
    बच्चों की लर्निंग ऑउटकम में सुधार के लिए तकनीक की मदद से बच्चों को पढ़ाया जाएगा. अंग्रेजी और गणित पढ़ाने के लिए एक विशेष किट का प्रयोग किया जाएगा. इस किट में दोनों विषयों को आसानी से समझने के लिए खिलौनों की तरह उपकरण हैं. साथ ही टीचिंग लर्निंग मैटिरियल भी तैयार किया गया है. प्रदेश में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले शिक्षक इस किट के माध्यम से बच्चों को पढ़ाएंगे और अन्य शिक्षकों को भी प्रशिक्षित करेंगे.

    मोबाइल एप भी बनाई
    कार्यक्रम की मॉनिटरिंग के लिए ‘शिक्षा साथी’ नाम की मोबाइल एप्प बनाई गई है, जिसके जरिए शिक्षक परिणामों के साथ साथ कमियों की भी जानकारी देंगे. अभिभावको को सीधे तौर से जोड़ने के लिए ई-संवाद नाम की मोबाइल एप्प बनाई गई है, जोकि इंटरनेट के बिना भी काम करती है. इस एप्प के जरिए छात्रों के अभिभावक स्कूल के साथ जुड़े रहेंगे और साथ ही बच्चे के शैक्षणिक विकास की पल पल की जानकारी भी लेंगे.

    25 करोड़ रुपये का निवेश
    सीएम इस पहल से काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. संपर्क फॉउंडेशन इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश में 25 करोड़ रूपये का निवेश करेगी और इसके तहत 3 लाख 20 हजार बच्चों को पढ़ाया जाएगा. संस्था दावा कर रही है कि इस कार्यक्रम में बेहतरीन परिणाम सामने आएंगे.

    Tags: Better education opportunities, Shimla

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर