लाइव टीवी

शिमला में निजी बसों को फायदा पहुंचाने के लिए कदम! नए सत्र से दोगुना होगा स्कूली बसों का किराया
Shimla News in Hindi

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 12, 2020, 4:17 PM IST
शिमला में निजी बसों को फायदा पहुंचाने के लिए कदम! नए सत्र से दोगुना होगा स्कूली बसों का किराया
शिमला में स्कूली बसों का किराया बढ़ेगा. (सांकेतिक तस्वीर)

School Bus Fair in Shimla: स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक कर तीन बड़े ट्रांसपोर्ट निजी स्कूलों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हुए हैं, जिनका किराया HRTC की बसों से अधिक होगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र से शिमला (Shimla) में स्कूली बसों (School Bus Fair) का किराया बढ़ने वाला है. जिला प्रशासन ने सरकार के आदेशानुसार हाल ही में निजी बस ऑपरेटरों के साथ बैठक कर स्कूल बसों (School Bus) का किराया बढ़ाने का फैसला लिया है. सरकार के आदेशानुसार, प्रशासन ने स्कूल बसों का किराया 12 किलोमीटर के लिए अब 1800 रुपये कर दिया है. मौजूदा समय में हिमाचल पथ परिवहन निगम (HRTC) की बसों में यह किराया 900 रुपये प्रति माह था.

निजी बस संचालकों को फायदा
सरकार के इस फैसले से निजी बस संचालकों को सीधा फायदा होगा. इसका सीधा असर स्कूली बच्चों पर रहेगा. उन्हें निजी बसों में सफर करना पड़ेगा या फिर अलग से टैक्सी लगानी पड़ेगी. शिमला में निजी बसें ओवरलोडिड होकर चलती हैं ऐसे में बच्चो की सुरक्षा से खिलवाड़ होगा.

हटाई जाएंगी सरकारी बसें: एसडीएम

एसडीएम शिमला नीरज चांदला ने बताया कि सरकार के आदेश के अनुसार शिमला के निजी स्कूलों में लगी HRTC बसों को हटाने के आदेश दिए गए हैं. इन आदेशों का पालन करने के लिए शहर की सभी स्कूलों में लगी 60 से ज्यादा बसों को लोगों की सेवाओं के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के रुटों पर भेजा जाएगा. बीते साल शिमला में हुए बस हादसे के बाद प्रशासन ने निजी स्कूलों से सरकारी बसों को वापिस अपने रूटों पर भेजने के निर्णय लिया था. इसके बाद प्रशासन ने कई बार निजी स्कूल प्रबंधन के साथ बैठक कर स्कूली बच्चों को लाने और ले जाने के लिए अपनी बसें उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए.

शिमला में स्कूल बसों के किराये का मामला. (सांकेतिक तस्वीर)
शिमला में स्कूल बसों के किराये का मामला. (सांकेतिक तस्वीर)


तीन बड़े ट्रांसपोर्ट सेवाएं देने को तैयारस्कूल प्रबंधन के साथ बैठक कर तीन बड़े ट्रांसपोर्ट निजी स्कूलों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हुए हैं, जिनका किराया HRTC की बसों से अधिक होगा. उन्होंने बताया कि किराया अधिक होने से इन बस ऑपरेटर को स्कूली छात्रों के लिए अधिक सुविधाएं प्रदान करनी होगी. नीरज चांदला ने बताया कि अभी स्कूली बसों का किराया तय किया गया है, लेकिन किराये पर अंतिम फैसला डीसी शिमला लेंगे.

ये भी पढ़ें: हिमाचल के CM जयराम और नेता विपक्ष मुकेश में ‘वर्ड वॉर’ फिर हुए आमने-सामने

हिमाचल पुलिस के जवान ने महिला पुलिस कर्मी के इनरवियर पर लिखे अश्लील शब्द, FIR

नहीं रहे आजाद हिंद फौज के सिपाही शेर सिंह, मिली थी शेर-ए-हिन्द की उपाधि

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 4:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर