हिमाचल: स्क्रब टायफस से चौथी मौत, अब 8 साल की बच्ची ने तोड़ा दम

स्क्रब टाइफस बीमारी की जांच व ईलाज की सुविधा सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क उपलब्ध है और सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में इसके इलाज के लिए दवाइयों भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 7, 2019, 6:16 PM IST
हिमाचल: स्क्रब टायफस से चौथी मौत, अब 8 साल की बच्ची ने तोड़ा दम
हिमाचल में स्क्रब टायफस.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 7, 2019, 6:16 PM IST
हिमाचल में स्क्रब टायफस से चौथी मौत हुई है. अब एक आठ साल की बच्ची ने दम तोड़ा है. शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में बच्ची की मौत हुई है. मंगलवार को स्क्रब टायफस से आठ वर्षीय बच्ची पारुल का निधन हो गया.

अब अस्पताल ने उसकी मौत की जानकारी दी है. पारुल शिमला के लक्कड़ बाजार के कोटहिल क्षेत्र में रहती थी. पारुल के परिजन आठ दिन से घर पर ही उसका इलाज करवा रहे थे.

पूरे प्रदेश के अस्पतालों में अब तक 2770 लोगों के टेस्ट हुए हैं, उनमें 241 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में 4 पीड़ित महिलाओं की मौत हुई है. एक महिला मंडी से थी. बाकी एक बच्ची और दो महिलाएं शिमला की रहने वाली थी.

इतने मामले सामने आए

प्रदेश में अब तक 241 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें सबसे अधिक 91 मामले बिलासपुर, 43 कांगड़ा, 47 हमीरपुर, 31 मंडी, 10 शिमला, 10 सोलन, 6 चम्बा, 1 कुल्लू, 1 किन्नौर तथा 1 मामला सिरमौर में दर्ज किया गया है. शिमला के आईजीएमसी में 564 लोगों के टेस्ट हुए हैं.

ये ख्याल रखें
स्क्रब टाइफस बीमारी से बचाव के लिए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनकर ही खेतों में जाएं, क्योंकि स्क्रब टाइफस फैलाने वाला पिस्सू, शरीर के खूले भागों को ही काटता है. उन्होंने कहा कि घरों के आस-पास खरपतवार इत्यादि न उगने दें व शरीर की सफाई का विशेष ध्यान रखें.
Loading...

ये हैं लक्षण
तेज़ बुखार जो 104 से 105 डिग्री तक जा सकता है, सिर व जोड़ों में दर्द व कंपकंपी के साथ बुखार, शरीर में ऐंठन, अकड़न या शरीर टूटना स्क्रब टाइफस के लक्षण हैं. इसके अलावा स्क्रब टाइफस के अधिक संक्रमण में गर्दन, बाजुओं के नीचे या कुल्हों के ऊपर गिल्टियां भी हो सकती हैं. बचाव के बावजूद भी यदि स्क्रब टाइफस हो जाए, तो नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपना ईलाज करवाए. स्क्रब टाइफस बीमारी की जांच व ईलाज की सुविधा सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: पूर्व CM वीरभद्र सिंह की तबीयत खराब, IGMC में भर्ती किए गए

PHOTOS: ब्यास में 200 मीटर बही कार, 2 सवार किए गए रेस्क्यू

PHOTOS: मनाली में फिर फटा बादल, रात को घर छोड़ भागे ग्रामीण

Article 370: हिमाचल में मिले जमीन खरीदने का हक: सुखबीर

जब सुषमा बोलीं-चुनाव लड़ोगे तो प्रचार के लिए हिमाचल आउंगी
First published: August 7, 2019, 6:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...