लाइव टीवी

IGMC शिमला में स्क्रब टायफस की दस्तक, महिला का टेस्ट पॉजिटिव, सूूबे में अब 8 केस
Shimla News in Hindi

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 5, 2020, 6:12 PM IST
IGMC शिमला में स्क्रब टायफस की दस्तक, महिला का टेस्ट पॉजिटिव, सूूबे में अब 8 केस
शिमला में स्क्रब टायफस का पहला मामला सामने आया है.

Scrub Typhus in Himachal: स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 31 जनवरी तक इस साल हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टायफस के आठ मामले सामने आए हैं. प्रदेश में 173 लोगों को टेस्ट हुए हैं, जिनमें बिलासपुर में दो, चंबा और कांगड़ा में तीन-तीन मामले सामने आए हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में एक बार फिर स्क्रब टायफस (Scrub Typhus) ने दस्तक दे दी है. प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी में इस साल का स्क्रब टायफस का पहला मामला सामने आया है. स्क्रब टायफस का पहला मामला कुल्लू जिले से सम्बंध रखने वाली 40 वर्षीय महिला में पाया गया है. बीते मंगलवार रात को रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. महिला IGMC में दाखिल है, जिसका उपचार डॉक्टर की निगरानी में चल रहा है.

यह बोले सीनियर डॉक्टर
IGMC के मुख्य वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जनक राज ने बताया कि इस साल स्क्रब टायफ़स के चलते खांसी, जुखाम से संबंधित करीब 42 मरीजों की जांच करवाई है, जिनमे से मात्र एक मरीज को ही स्क्रब टायफस के लक्षण पाए गए हैं. महिला मरीज कुल्लू जिले से है. 40 वर्षीय महिला अस्पताल में दाखिल है और उपचार चल रहा है. उन्होंने बताया कि महिला खतरे से बाहर है और स्वस्थ होते ही महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी.

हिमाचल में अब तक 8 मामले

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 31 जनवरी तक इस साल हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टायफस के आठ मामले सामने आए हैं. प्रदेश में 173 लोगों को टेस्ट हुए हैं, जिनमें बिलासपुर में दो, चंबा और कांगड़ा में तीन-तीन मामले सामने आए हैं.

ऐसे फैलता है रोग
डॉ. जनक ने बताया कि बताया कि स्क्रब टायफस संक्रमित पिस्सू के काटने से फैलता है. जो खेतों-झाड़ियों और घास में रहने वाले चूहों में पनपता है. स्क्रब टायफस में बुखार आता है. लोगों को चाहिए कि इन दिनों झाड़ियों से दूर रहे और घास में न जाए. क्योंकि इन दिनों खेतों और बगीचों में घास काटने का अधिक काम रहता है. यही कारण है कि स्क्रब टायफस का शिकार होने वाले लोगों में किसान और बागवानों की संख्या ज्यादा अधिक होती है.ये भी पढ़ें: Corona Virus: चीन और दूसरे प्रभावित देशों से घर लौटे 145 हिमाचली

इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर को हुआ Swine Flu, अब तक 5 मामले पॉजिटिव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 6:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर