Himachal Pradesh: ब्लैक फंगस का मिला दूसरा केस, IGMC में आया नया मामला

हिमाचल प्रदेश में ब्लैक फंगस का दूसरा केस सामने आया है.

हिमाचल प्रदेश में ब्लैक फंगस का दूसरा केस सामने आया है.

HP News update: हिमाचल प्रदेश में ब्लैक फंगस का दूसरा मामला सामने आया है. नया मामला सबसे बड़े अस्पताल IGMC में मिला है. सोलन की 41 वर्षीय महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण पाए गए हैं. वह दो दिन से डॉक्टर की निगरानी में थी.

  • Share this:

शिमला. कोरोना महामारी की दूसरी लहर के साथ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भी ब्लैक फंगस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल IGMC शिमला में ब्लैक फंगस (Black Fungus) का दूसरा मामला सामने आया है. ताज़ा मामला सोलन जिला से आया है जहां 41 वर्षीय महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण पाए गए हैं. जिसका ऑपरेशन भी कर दिया है और अब महिला की हालत स्थिर बताई जा रही है.

IGMC के डिप्टी एमएस डॉ. राहुल गुप्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि दो दिन पूर्व सोलन से 41 वर्षीय महिला आईजीएमसी में भर्ती की गई थी जिसे डॉक्टर की निगरानी में रखा गया था, कल महिला में ब्लैक फंगस के लक्षण पाए गए हैं. जिसका आज सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया गया है और महिला की हालत स्थिर है. डॉ. राहुल गुप्ता ने बताया कि इससे पूर्व नेरचौक मेडिकल कॉलेज से रेफर की गई महिला की हालत भी अभी स्थिर है जिसका ऑपरेशन सोमवार को किया जाएगा.फिलहाल विशेषज्ञों की टीम दोनों महिलाओं की निगरानी कर रही है.

डॉक्टरों की टीम कर रही महिलाओं की निगरानी

कोरोना पॉजिटिव महिला में मिले ब्लैक फंगस वायरस का और अधिक पता करने के लिए मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड, ईएनटी,आईं एयर डेंटल विभाग के चिकित्सकों ने महिला के नाक से सैंपल लेकर एमआरआई की गई है. इसे जांच के लिए माइक्रोबायोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग में भेजा है. महिला की जांच के लिए पांच डॉक्टर की टीम निगरानी कर रही है. फिलहाल महिला को एकोटायसन बी इंजेक्शन दिया गया है जिससे उसकी हालत स्थिर है. उन्होंने बताया कि दोनों महिलाओं को अलग वार्ड में आइसोलेट किया गया है. ताकि वायरस का प्रकोप दूसरे मरीजों को न हो.
डॉ. राहुल गुप्ता ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच ब्लैक फंगस बीमारी भी तेजी से फैल रही है.इससे जान भी जान सकती है.यह फंगस 6 से 7 प्रकार का होता है जिसे चेहरे की हड्डियों में दर्द रहता है साथ ही नजर जोर होना और दांत में दर्द ,इसके साथ नाक से काले रंग के छिलके निकलते हैं जो इसके मुख्य लक्षण हैं.

हिमाचल सरकार ने घोषित की महामारी

बता दें कि देश के विभिन्न राज्यों की तरह हिमाचल सरकार ने भी इसे महामारी घोषित किया है. जिसकी निगरानी के लिए जिला स्तर पर सीएमओ के नेतृत्व में टीमें गठित की गई है जो लगातार निगरानी रखेंगे साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर अलग वार्ड बनाएंगे. यदि प्रदेश में कहीं भी ब्लैक फंगस का मामला पाया जाता है तो इसकी जानकारी आला अधिकारियों को देनी होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज