लाइव टीवी

हिमाचल में तैयार होगा कैंसर रोधी गुण वाला जापान का शिटाके मशरूम!

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 30, 2019, 11:46 AM IST
हिमाचल में तैयार होगा कैंसर रोधी गुण वाला जापान का शिटाके मशरूम!
पालमपुर में शिटाके मशरूम का उत्पादन होगा.

हिमाचल सरकार में कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडा ने कहा कि हिमाचल देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां कैंसर रोधक गुण वाली मशरूम तैयार की जा रही है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश कृषि वि‌श्वविद्यालय पालमपुर (Palampur Agriculture University) देश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय बनने जा रहा है, जहां कैंसर (Cancer) रोधक गुण वाली मशरूम (Mushroom) तैयार की जाएगी. कृषि विश्वविद्यालय के तीन वैज्ञानिक दिसंबर से जापान की ‘शिटाके मशरूम’ का उत्पादन शुरू करने जा रहे है, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

जापान से ट्रैनिंग लेकर लौटे
विश्विद्यालय के तीनों कृषि वैज्ञानिक जापान से प्रशिक्षण प्राप्त करके लौट चुकें है और अब पालमपुर में शिटाके मशरूम (Shitaake Mushroom) उगाने की तैयारी में जुटें हैं. कृषि विश्विद्यालय पालमुपर में 5 करोड़ रूपये की लागत से शिटाके मशरूम उत्पादन केंद्र तैयार किया गया है, जिसमें खास विधि से यह मशरूम तैयार होगा.

दो हजार रुपये किलो तक मिलता है शिटाके

जापान में शिटाके मशरूम की कीमत 1800 से 2000 रुपये प्रतिकिलो है प्रदेश में उत्पादन शुरू होने के बाद में कीमत तय की जाएगी. शिटाके मशरूम की एक बार बिजाई के बाद 6 बार फसल ली जा सकती है. उत्पादन शुरू होने के बाद अगली फसल 1 और 2 माह में तैयार जाएगी.

यह बोले कृषि मंत्री मार्कंडा
हिमाचल सरकार में कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडा (Ram Lal Markanda) ने कहा कि हिमाचल देश का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां कैंसर रोधक गुण वाली मशरूम तैयार की जा रही है. जापान की शिटाके मशरूम का स्वाद और स्वस्थ्य लाभ बहुत जल्द हिमाचल के लोगों को मिलने लगेगा. मार्कंडा ने कहा कि शिटाके मशरूम प्रदेश की कृषि के लिए मील का पथर साबित होगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: CM ने भरमौर-पांगी क्षेत्र में 209 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन-आधारशिला रखीं

HRTC बस कंडक्टर ने दिव्यांग के मुंह पर मारा बस पास, '50 रु. दे तो ले जाऊंगा'

क्यों, मनाली-रोहतांग पर अब सफर करना हुआ खतरनाक, देखिये VIDEO

हिमाचल में खाई में गिरी बोलेरो, पिता-पुत्र सहित 3 की मौत

मंडी: युवक के साथ भागी थी युवती, अब रेप के आरोप में दर्ज करवाई FIR

शिमला: चोर ने पहले जूस के साथ खाए चिप्स, फिर लाखों के जेवरात और कैश उड़ाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 11:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...