होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /

Loan Case: फर्जी डिग्री मामले में फंसी शिमला की APG यूनिवर्सिटी की जमीन होगी नीलाम

Loan Case: फर्जी डिग्री मामले में फंसी शिमला की APG यूनिवर्सिटी की जमीन होगी नीलाम

शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी की संपति होगी नीलाम.

शिमला की एपीजी यूनिवर्सिटी की संपति होगी नीलाम.

Shimla APG University Auctions: दरअसल, फर्जी डिग्री प्रकरण में इस यूनिवर्सिटी का नाम शामिल है. सोलन की मानव भारती और शिमला की एपीजी यूनिर्सिटी पर आरोप है कि दोनों ने पांच लाख से अधिक फर्जी डिग्रियां बनाई और बेची हैं. दोनों की ही मामलों की हिमाचल पुलिस जांच कर रही है.

अधिक पढ़ें ...
शिमला. करोड़ों रुपये का लोन ना चुकाने पर शिमला के एपी गोयल विश्वविद्यालय (APG University Shimla) की नीलामी होने जा रही है. केनरा बैंक 31 जुलाई को ऑनलाइन नीलामी होगी और इसके बैंक के प्राधिकृत अधिकारी ने नीलामी का नोटिस जारी कर दिया है. बाकायदा, इसका विज्ञापन भी दिया गया है. दरअसल, विश्वविद्यालय के एपी गोयल चैरिटेबल ट्रस्ट के दिल्ली निवासी ट्रस्टियों राजेश गोयल, गर्वित गोयल, प्रमोद कुमार गोयल, कुसुम लता गोयल, मीनू गोयल, प्रियंका गोयल और शोभिता गोयल के करोड़ों का लोन लेकर नहीं चुकाया है.

नोटिस के तहत बैंक मैहली-शोघी बाईपास रोड पर स्थित कई हेक्टेयर जमीन पर बने विश्वविद्यालय के मुख्य कैंपस और उसके आसपास की विश्वविद्यालय के ट्रस्ट की जमीन को नीलाम करेगा. इसके लिए आरक्षित राशि 128 करोड़ रुपये रखी गई है, जबकि जमा धरोहर राशि 12.50 करोड़ निर्धारित की है. बैंक के चंडीगढ़ स्थित प्राधिकृत अधिकारी ने नीलामी नोटिस भी जारी कर दिया है.

39 करोड़ से अधिक का कर्ज

बैंक ने पहले ट्रस्ट को 60 दिन के भीतर बैंक का बकाया 39,21,50,736 रुपये और ब्याज भरने को कहा था. लेकिन अब ट्रस्ट इस रकम को अदा नहीं कर सका और बैंक ने गिरवी हेक्टेयर भूमि और संपत्तियां जब्त कर लीं. बैंक ने आम लोगों को भी सतर्क किया था कि ट्रस्ट की संपत्तियों को खरीदने के दौरान सतर्कता बरतें और ध्यान रखें कि खरीदारी में बैंक की देनदारी को चुकाए बिना संपत्ति का कब्जा नहीं मिल सकेगा. इसी नोटिस की मियाद पूरी होने के बाद पिछले दिनों बैंक ने संपत्तियों को अपने कब्जे में ले लिया. इसके बाद अब उनकी नीलामी 31 जुलाई सुबह 11:30 से 12:30 बजे के बीच होगी.

हजारों बच्चों का भविष्य खतरे में

एपी गोयल शिमला विवि शिमला की नीलामी के नोटिस के साथ ही इसमें पढ़ने वाले हजारों बच्चों का भविष्य खतरे में आ गया है. इस विवि में प्रदेश के अलावा देश के विभिन्न राज्यों और विदेशों तक से बच्चों ने दाखिला ले रखा है. यहां तक कि अफ्रीकी देशों के छात्र भी इसमें पढते हैं.

विवादों में यूनिवर्सिटी

दरअसल, फर्जी डिग्री प्रकरण में इस यूनिवर्सिटी का नाम शामिल है. सोलन की मानव भारती और शिमला की एपीजी यूनिर्सिटी पर आरोप है कि दोनों ने पांच लाख से अधिक फर्जी डिग्रियां बनाई और बेची हैं. दोनों की ही मामलों की हिमाचल पुलिस जांच कर रही है.

Tags: Bad loan, Shimla

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर