लाइव टीवी

COVID-19: कुत्ते भी भूख से बहाल, शिमला में दो भाई-बहन कुत्तों को खिला रहे खाना
Shimla News in Hindi

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: April 1, 2020, 10:33 AM IST
COVID-19: कुत्ते भी भूख से बहाल, शिमला में दो भाई-बहन कुत्तों को खिला रहे खाना
कुत्तों को खाना खिला रहे सुकृत.

सुकृत ने बताया कि बेजुबान जानवरों को खाने के लिए कुछ नहीं मिल रहा है. ऐसे में दोनों पहल की और दोस्तों को भी मदद करने के लिए प्रेरित किया.

  • Share this:
शिमला. कोविड-19 (COVID-19) के चलते सब लोग घरों पर कैद हैं और कुछ तो खाने को भी मोहताज हो गए हैं. वहीं, लॉकडाउन का असर बेजुबान जानवरों (Animals) पर भी देखने को मिल रहा है. क्योंकि उन्हें अब खाने को कुछ भी नहीं मिल रहा है. ऐसे में शिमला (Shimla) के भाई और बहन आवारा जानवरों के लिए फरिश्ता बन कर आए हैं.

शिमला में पसरा सन्नाटा
दरअसल शिमला में सड़कें ख़ाली पड़ी हैं और गलियां सुनसान हैं. मॉल रोड और रिज मैदान पर सन्नाटा पसरा है. मॉल रोड पर केवल बेज़ुबान जानवर देखने को मिल रहे हैं. शिमला का मॉल रोड, रिज मैदान और लोअर बाजार आवारा कुत्तों से भरा रहता है. यहां बड़ी संख्या में दुकानें होने की वजह से कुत्तों को खाना मिल जाता था, लेकिन अब दुकानें बंद हैं.

रोज 60 रोटियां बनाकर लाते हैं



शिमला की नितिका सूद और सुकृत सूद, दोनों भाई-बहन हैं और दोनों बेजुबानों के लिए फरिश्ता बन कर आए हैं. दोनों का कहना है कि उनसे जितना हो सकेगा, वो इन कुत्तों को खाना खिलाएंगे. 7 दिन से जब भी कर्फ़्यू में ढील होती है दोनों रिज पर पहुंच के कुत्तों को खाना देते हैं. हर रोज़ करीब 5 किलो आटा खरीदते हैं और सुबह उठकर करीब 60 रोटियां बनाती हैं. इसके बाद रिज मैदान, मॉल रोड, स्कैंडल प्वाइंट, कालीबाड़ी, लक्कड़ बाजार, लोअर बाजार और सब्जी मंडी में जितने भी आवारा कुत्ते हैं, उन्हें कहना खिलाते हैं.



प्रशासन पास मुहैय्या करवाए
सुकृत ने बताया कि बेजुबान जानवरों को खाने के लिए कुछ नहीं मिल रहा है. ऐसे में दोनों पहल की और दोस्तों को भी मदद करने के लिए प्रेरित किया. रोटी के अलावा, कुत्तों को बिस्किट भी दिए जाते हैं. दोनों ने लोगो से अपील की है कि वे अपने आसपास आवारा पशुओं खासकर, आवारा कुत्तों को खाना खिलाएं. क्योंकि बेजुबान बोल नहीं पाते हैं और भूख से दम तोड़ सकते हैं. साथ ही उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि उन्हें भी एक पास दिया जाए, ताकि शाम के वक्त आ कर भी वह बिना किसी परेशानी के कुत्तों को खाना खिला सकें.

सुकृत और निकिता सूद.
सुकृत और निकिता सूद.


जय किशन ने भी उठाया बीड़ा
बिजली विभाग में काम कर रहे जयकिशन भी आवारा कुत्तों को खाना खिलाने के लिए पिछले 6 दिन से खाना इकट्ठा कर रहे हैं. जयकिशन एक मुहिम चलाने वाले हैं, जिस के तहत लोगों से खाना इकठाकर इन कुत्तों को खिलाएंगे. उन्होंने लोगों को फोन नंबर भी दे दिया है, ताकि लोग कॉल का के खाना दे सकें.

ये भी पढ़ें: ‘लठ तो बजेगा लेकिन कोरोना नहीं होगा’ Video पर सस्पेंड हेडकांस्टेबल मनोज बहाल

COVID-19: बीमार भतीजी को लाने गए युवक को पुलिस ने पीटा, पैर में फ्रैक्चर
First published: April 1, 2020, 10:33 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading