• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • CM जयराम ने स्पीति घाटी को दी 146 करोड़ रुपये की सौगात, काजा में बनेगा आइस हॉकी रिंग

CM जयराम ने स्पीति घाटी को दी 146 करोड़ रुपये की सौगात, काजा में बनेगा आइस हॉकी रिंग

मुख्यंमत्री जयराम ठाकुर ने लाहौल स्पीति जिले की स्पीति घाटी के लिए 146 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

मुख्यंमत्री जयराम ठाकुर ने लाहौल स्पीति जिले की स्पीति घाटी के लिए 146 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया

Himachal Pradesh: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्चुअल माध्यम से स्पीति घाटी के लोगों को संबोधित करते हुए घोषणा की कि जनजातीय क्षेत्र में सेवाएं देने वाले कर्मचारियों के लिए जनजातीय भत्ता 450 रुपये से बढ़ाकर 650 रुपये और शीतकालीन भत्ते को 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया जाएगा

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लाहुल-स्पीति जिले (Lahaul Spiti) की स्पीति घाटी को 146 करोड़ रुपये की सौगात दी है. सीएम ने वर्चुअल माध्यम से 19 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और लोकार्पण किया. मंगलवार को मौसम खराब होने की वजह से मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका, जिसके चलते उनका स्पीति घाटी का दौरा रद्द हो गया. इसके बाद पहले से निर्धारित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) वर्चुअली शामिल हुए.

सीएम जयराम ने स्पीति के हुल में 48 लाख रुपये की लागत के हेलिपैड, ताबो में 74 लाख रुपये की लागत के संग्रहालय और लाइब्रेरी, किब्बर में 80 लाख रुपये की लागत के सामुदायिक भवन, की में 1.86 करोड़ रुपये की लागत के संग्रहालय और पुस्तकालय, काजा में 1.82 करोड़ रुपये की उठाऊ जल आपूर्ति परियोजना के संवर्धन और ग्राम पंचायत काजा में शिल्ला नाला से 8.82 करोड़ रुपये लागत की सूक्ष्म सिंचाई योजना काजा का लोकार्पण किया. इसके अलावा उन्होंने 131.21 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी.

मुख्यमंत्री ने काजा में 34.57 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आइस हॉकी रिंक की आधारशिला रखी. साथ ही 12.18 करोड़ रुपये लागत के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अतिरिक्त भवन, शिल्ला में शिल्ला नाला के ऊपर 2.60 करोड़ रुपये की लागत के 60 मीटर लंबे स्टील ट्रस पुल, काजा में 8.69 करोड़ रुपये लागत के हाई एल्टीटयूड प्रशिक्षण केंद्र, मुद में पिन नदी के ऊपर टेलिंग और मुद के बीच 3.23 करोड़ रुपये की लागत से 75 मीटर लंबे वाहन योग्य स्टील ट्रस पुल और ताबो में 2.28 करोड़ रुपये की लागत के परिधि गृह का शिलान्यास किया. सीएम जयराम ने 1.54 करोड़ रुपये की लागत के कृषि विज्ञान केंद्र ताबो के कार्यालय भवन, 21.17 करोड़ रुपये की लागत से काजा कोमिक सड़क का स्तरोन्यन और 37.44 करोड़ रुपये की लागत से स्पीति घाटी में मुद भावा सड़क की आधारशिला रखी.

कर्मचारियों का जनजातीय भत्ता और शीतकालीन भत्ता बढ़ाया गया

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत ताबो में खागस नाला से लारी गांव तक 1.47 करोड़ रुपये लागत की बहाव सिंचाई योजना, ग्राम पंचायत कुंगरी में 1.97 करोड़ रुपये की लागत की तांगटी योगमा उठाऊ सिंचाई योजना, ग्राम पंचायत डेमुल में सीवी शिगो तक 57 लाख रुपये की उठाऊ जल आपूर्ति योजना और काजा में 4.50 करोड़ रुपये की लागत ने निर्मित होने वाले मॉडल करियर सेंटर की भी आधारशिला रखी.

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से क्षेत्र के लोगों को संबोधित करते हुए घोषणा की कि जनजातीय क्षेत्र में सेवाएं देने वाले कर्मचारियों के लिए जनजातीय भत्ता 450 रुपये से बढ़ाकर 650 रुपये और शीतकालीन भत्ते को 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया जाएगा. उन्होंने कीमो में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने, काजा में अग्निशमन उप-केंद्र खोलने और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काजा को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की.

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि उनके द्वारा मंगलवार को रखी गई परियोजनाओं की आधारशिलाओं का कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाएगा ताकि इस जनजातीय जिले के लोग इन विकास परियोजनाओं का लाभ उठा सकें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज