लाइव टीवी

शिमला में पुराने और नए शामिल क्षेत्र में अलग-अलग दर से पानी की सप्लाई के खिलाफ पार्षदों ने खोला मोर्चा

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 14, 2019, 4:00 PM IST
शिमला में पुराने और नए शामिल क्षेत्र में अलग-अलग दर से पानी की सप्लाई के खिलाफ पार्षदों ने खोला मोर्चा
शिमला के नए क्षेत्र में आता है पाना का बहुत अधिक बिल

शिमला में पुराने और नए शामिल क्षेत्र में अलग-अलग दर से पानी की सप्लाई के खिलाफ पार्षदों ने मोर्चा खोल दिया है. मर्ज एरिया के लोगों को पानी के लिए बहुत अधिक पैसे देने पड़ते हैं.

  • Share this:
शिमला. प्रदेश की राजधानी के नगर निगम क्षेत्र के भीतर अलग-अलग दरों पर पानी के बिल (Water bills) जारी किए जा रहे हैं. इससे नाराज निगम पार्षदों (Councilors) ने जल निगम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. नगर निगम शिमला में शामिल न्यू मर्ज एरिया के पार्षदों का कहना है कि जल प्रबंधन निगम कोर और मर्ज एरिया के लिए अलग-अलग दर से बिल जारी कर रहा है. न्यू मर्ज एरिया के उपभोक्ताओं (Consumers) को कोर एरिया के उपभोक्ताओं से ज्यादा दर से पानी का बिल जमा करना पड़ रहा है. पार्षदों ने मर्ज व शिमला शहरी वार्डों में पानी के स्लैब रेट मे कटौती करने को लेकर ज्ञापन भी सौंपा था. पानी के मुद्दे को लेकर बुलाई गई विशेष बैठक में भी घरेलू पानी के प्रयोग को लेकर 22 से 25 रुपए प्रति हजार लीटर का नया स्लैब तय किया गया था. बैठक में कोई हल नहीं निकल पाया था. मर्ज वार्डों के पार्षदों ने कहा कि पानी का स्लैब केवल मर्ज वार्डों के लिए नहीं बल्कि पूरे शिमला शहर के लिए है. इसके बाद भी घरेलू प्रयोग का पानी लोगों को कमर्शियल रेट पर दिया जा रहा है.

न्यू एरिया के लोगों को अभी व्यवसायिक दर से आता है पानी का बिल

पानी की दरों को लेकर शिमला जल प्रबंधन निगम के एमडी धर्मेन्द्र गिल ने बताया कि शहर में न्यू और मर्ज एरिया के लिए कोई अलग-अलग दरें नहीं हैं, फिर भी बिल अलग-अलग दरों पर दिए जाते हैं. इस समस्या को समाप्त करने के लिए जल्द ही निगम की विशेष बैठक बुलाई जाएगी. उन्होंने कहा कि निगम में शामिल न्यू एरिया के लोगों को अभी व्यवसायिक दरों पर पानी के बिल दिए जाते हैं जो कोर एरिया से ज्यादा हैं.

शिमला में नए शामिल हुए एरिया के लोगों को देने पड़ते हैं अधिक पैसे


बहुत अंतर है घरेलू और व्यावसायिक दरों में 

घरेलू उपभोक्ताओं को कोर एरिया के लिए 0 से 20 हजार लीटर पानी के लिए 14.50 रुपए जबकि न्यू मर्ज एरिया के लिए 33 रुपए दर निर्धारित है. इसके अलावा व्यवसायिक उपभोक्ताओं के लिए निगम कोर एरिया के उपभोक्ताओं को 0 से 20 हजार लीटर पानी के लिए 40 रुपए की दर से जबकि न्यू मर्ज एरिया के उपभोक्ताओं को 115 रुपए के हिसाब से पानी के बिल जारी करता है.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग पर लगाए गंभीर आरोप,15 को राजगढ़ में होगी आक्रोश रैली
Loading...

आतंकी हमले पर रेड अलर्ट: नूरपुर में 300 जवानों और कमांडो ने चलाया सर्च ऑपरेशनshimla ेपगसतो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...