लाइव टीवी

डेढ़ माह बाद स्कूल खुलते ही धरने पर बैठे शिमला के डुब्लू स्कूल के छात्र, कक्षाओं का बहिष्कार
Shimla News in Hindi

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 12, 2020, 1:17 PM IST
डेढ़ माह बाद स्कूल खुलते ही धरने पर बैठे शिमला के डुब्लू स्कूल के छात्र, कक्षाओं का बहिष्कार
शिमला का डुब्लू स्कूल.

Shimla Dublu School Protest: शिक्षा विभाग निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने कहा कि जल्द ही शिक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में सर्दियों की छुट्टियों (Winters Holidays) के बाद बुधवार को सरकारी स्कूल खुल गए हैं, लेकिन शिमला (Shimla) का डुब्लू सीनियर सेकेंडरी स्कूल डायरेक्टर एजुकेशन मुर्दाबाद के नारों के साथ खुला. शिक्षकों (Teachers) की कमी के चलते स्कूल प्रबंधन कमेटी के सदस्यों के साथ अभिभावक, ग्रामीण और छात्र धरने पर बैठ गए हैं.

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए इन दोनों कक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं के छात्र धरने पर बैठे हैं. स्थानीय पंचायत के प्रतिनिधि भी धरने (Protest) पर बैठे हैं. बता दें कि डुब्लू स्कूल शिमला से 60 किमी दूर चायल के पास सिरमौर और शिमला की सीमा पर पड़ता है

यह है मामला
दरअसल, इस स्कूल में 250 से ज्यादा स्टूडेंट्स हैं, लेकिन इन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक मात्र 8 हैं. शिक्षकों के तबादले पर रोक के बावजूद हाल ही में इस स्कूल में एक शिक्षक की ट्रांसफर की गई है, जिसके चलते अभिभावकों में खासा रोष है.स्कूल प्रबंधन कमेटी ने साफ किया कि जब तक स्थायी शिक्षकों की तैनाती नहीं होती, तब तक ट्रांसफर शिक्षक को यहां से जाने नहीं दिया जाएगा.

विधायक से लेकर मंत्री तक गुहार
स्थानीय विधायक से लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी और मंत्री के अलावा मुख्यमंत्री से भी गुहार लगाई गई, लेकिन हर बार मांग को अनसूना कर दिया गया. अब लोगों और बच्चों का सब्र का पैमाना टूट गया है. स्कूल प्रबंधन कमेटी ने सरकार को 3 दिन का समय दिया है. अगर शिक्षकों की तैनाती नहीं तो सभी कक्षाओं का बहिष्कार किया जाएगा और अनिश्चितकालीन आंदोलन की शुरू किया जाएगा.

यह बोले अधिकारीस्कूल खुलने के एक दिन पहले स्कूल प्रबंधन कमेटी, स्थानीय पंचायत और अभिभावकों का एक दल मंगलवार को शिमला पहुंची थी. दल उच्चतर शिक्षा विभाग और सीएम से मुलाकात करने चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. उच्चतर वहीं, शिक्षा विभाग निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने कहा कि जल्द ही शिक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: हिमाचल पुलिस के जवान ने महिला पुलिस कर्मी के इनरवियर पर लिखे अश्लील शब्द, FIR

SP दिवाकर इन एक्शन: डेढ़ साल में नशे का एक भी केस नहीं पकड़ा, SHO सस्पेंड

टीचर ने छात्रा से लैब में की छेड़छाड़, फेसबुक ID मांगी,‘तुम्हें पसंद करता हूं‘

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 1:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर