लाइव टीवी

शिमला : 2020 में 100 साल का हो जाएगा आइस स्केटिंग रिंक, होंगे कई भव्य आयोजन

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 14, 2019, 11:51 AM IST
शिमला : 2020 में 100 साल का हो जाएगा आइस स्केटिंग रिंक, होंगे कई भव्य आयोजन
आइस स्केटिंग क्लब की तरफ से अलग अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.

शिमला के लक्कड़ बाजार स्थित आइस स्केटिंग रिंक एशिया का पहला ओपन एयर रिंक है जहां आज भी प्राकृतिक रूप से बर्फ जमाई जाती है. इस रिंक को 1920 में अंग्रेजों ने बनाया था. तब से लेकर हर साल यहां पर सर्दियों में प्राकृतिक रूप से बर्फ जमा कर स्केटिंग करवाई जाती है.

  • Share this:
शिमला. लक्कड़ बाजार (Lakkad Bazar) स्थित एशिया का पहला ओपन एयर आइस स्केटिंग रिंक सौ साल ( Hundred years of open air ice skating rink) का होने जा रहा है. 2020 में इस रिंक को बने सौ साल हो जाएंगे. सौ साल पूरे होने पर आइस स्केटिंग क्लब भव्य आयोजन करने जा रहा है. दिसम्बर से जनवरी माह में यहां जिम खाना के अलावा कार्निवल (Carnival) सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. इसमें शहरवासियों को रिंक के इतिहास से रूबरू करवाया जाएगा. साथ ही अब तक
कौन कौन हस्तियां यहां आ कर स्केटिंग की हैं उसके बारे में भी बताया जाएगा. आइस स्केटिंग क्लब (Ice Skating Club) दो माह तक अलग अलग कार्यक्रम का आयोजन कर सौ साल का जश्न मनाएगा.

प्राकृतिक रूप से जमाई जाती है बर्फ

बता दें शिमला के लक्कड़ बाजार स्थित आइस स्केटिंग रिंक एशिया का पहला ओपन एयर रिंक है जहां आज भी प्राकृतिक रूप से बर्फ जमाई जाती है. इस रिंक को 1920 में अंग्रेजों ने बनाया था. तब से लेकर हर साल यहां पर सर्दियों में प्राकृतिक रूप से बर्फ जमा कर स्केटिंग करवाई जाती है. रिंक में स्केटिंग करने को लेकर खास कर बच्चों को साल भर से इंतजार रहता है. आइस स्केटिंग क्लब के सचिव भुवनेश भंगा ने कहा कि 2020 में स्केटिंग रिंक सौ साल पूरे करने जा रहा है.

आइस स्केटिंग क्लब 2 माह तक अलग अलग कार्यक्रम का आयोजन कर सौ साल का जश्न मनाएगा.


दिसंबर-जनवरी में होंगे आयोजन

इस मौके पर क्लब की तरफ से अलग अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. दिसम्बर और जनवरी माह तक यहां जिम खाना के साथ साथ कार्निवल का आयोजन कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि क्लब की गतिविधियों को लेकर सोविनियर भी निकाला जाएगा. साथ ही क्लब का इतिहास भी दर्शाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बार स्केटिंग के जल्द शुरू होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा 1920 में इस क्लब की स्थापना हुई थी. यहां इंडोनेशिया के मार्श टीटो , बेनजीर भुट्टो, राजीव और संजय गांधी और सिने स्टार राजकुमार तक स्केटिंग कर चुके हैं.ये भी पढ़ें - हिमाचल में बनी 13 दवाओं समेत 35 दवाइयों के सैंपल फेल, यहां देखें लिस्‍ट

ये भी पढ़ें - आवारा बैल के हमले से 12 साल का छात्र घायल, IGMC शिमला रेफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 11:51 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर