• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश और भूस्खलन से 378 सड़कें बंद, पानी की 107 स्कीमें ठप

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश और भूस्खलन से 378 सड़कें बंद, पानी की 107 स्कीमें ठप

हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों मे लगातार जारी बारिश और भूस्खलन की वजह से सैकड़ों सड़कें अवरुद्ध हुई हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों मे लगातार जारी बारिश और भूस्खलन की वजह से सैकड़ों सड़कें अवरुद्ध हुई हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Himachal Pradesh News: राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को राज्य में 378 सड़कें भूस्खलन से बंद रहीं. मंडी में सबसे ज्यादा 129, शिमला में 96, चंबा में 45, कुल्लू में 37, सिरमौर में 30, हमीरपुर में 23, कांगड़ा में 11, किन्नौर में चार, लाहौल-स्पीति में दो और उना में एक सड़क अवरूद्व है

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बारिश (Himachal Pradesh Rain) का दौर लगातार जारी है. शनिवार को भी राज्य के अधिकांश भागों में रूक-रूक कर बारिश होती रही. बारिश की वजह से जगह-जगह भूस्खलन (Landslide) से सड़कें बंद पड़ी हैं. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को राज्य में 378 सड़कें भूस्खलन से बंद रहीं. मंडी में सबसे ज्यादा 129, शिमला में 96, चंबा में 45, कुल्लू में 37, सिरमौर में 30, हमीरपुर में 23, कांगड़ा में 11, किन्नौर में चार, लाहौल-स्पीति में दो और उना में एक सड़क अवरूद्व है.

इसके अलावा 107 पानी की स्कीमें भी ठप पड़ गई हैं. चंबा में 66, सिरमौर में 33 और शिमला और कुल्लू में चार-चार स्कीमें बंद हैं. भारी बारिश से 19 ट्रांसफॉर्मर भी बंद पड़ गए हैं. मंडी में 16 और कुल्लू में तीन ट्रांसफॉर्मर बंद होने से लोगों को बिजली किल्लत से जूझना पड़ रहा है.

आपदा प्रबंधन की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है. हालांकि किन्नौर जिला में एक व्यक्ति लापता बताया जा रहा है. इस अवधि में आपदाओं में सात मवेशियों की मौत हुई है. बारिश के चलते शिमला में एक मकान तबाह हुआ है. जबकि राज्य के अन्य जिलों में 54 कच्चे और पक्के मकानों को आंशिक नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा 20 गौशालाएं भी क्षतिग्रस्त हुई हैं.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में दो अगस्त तक राज्य में व्यापक बारिश की चेतावनी दी है. लाहौल-स्पीति एवं किन्नौर को छोड़कर अन्य 10 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बीते 24 घंटे के दौरान च्वाड़ी में 77, उना में 43, बंगाणा में 37, बंगाणा में 35, घुमरूर में 34, डल्हौजी में 32, करसोग, बलद्वारा, गोहर में 28-28, चंबा में 27, बंजार, पांवटा साहिब और मनाली में 25-25 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज