लाइव टीवी

शिमला में बाहरी वाहनों पर एंट्री फीस का प्रस्ताव पारित, अब कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 4, 2019, 5:57 PM IST
शिमला में बाहरी वाहनों पर एंट्री फीस का प्रस्ताव पारित, अब कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार
शिमला में अब बाहरी राज्यों के वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगेगा.

ग्रीन फीस की वसूली से निगम को करीब 15 करोड़ की आमदनी होगी, जिसे शिमला शहर के विकासकार्यों पर खर्च किया जाएगा. ग्रीन फीस की दरें 200 से लेकर 500 सौ रुपए रहेंगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल की राजधानी शिमला (Shimla ) में बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों से नगर निगम सीमा पर ग्रीन फीस वसूलने का प्रस्ताव नगर निगम (Shimla Municipal Corporation) ने पारित कर दिया है. अब गेंद राज्य सरकार (Himachal Government) के पाले में है. शिमला नगर निगम पिछले कई साल से दूसरे राज्यों से शिमला आने वाले वाहनों से ग्रीन फीस (Green Fees) वसूलने की योजना बना रहा है, लेकिन यह प्रयास सिरे नहीं चढ़ रहा है.

हालांकि कुछ पहले ट्रायल पर यह प्रयास किया भी गया था, लेकिन फिर से इसे रोक दिया गया था और तब से लेकर यह मामला चर्चा तक ही सीमित रहा है. अब नगर निगम ने प्रस्ताव पारित कर फिर से यह मामला सरकार को भेज दिया है. इसके लिए निगम की मासिक बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर प्रदेश सरकार को भेजा गया है.

सरकार के फैसला का इंतजार
ग्रीन फीस (Green Fees) की मंजूरी के लिए नगर निगम को फिलहाल इंतज़ार करना होगा. यदि निगम जल्द ही ग्रीन फीस की वसूली की अनुमति देती है तो निगम की ओर से तय दरों के मुताबिक़ ही ग्रीन फीस की वसूली होगी.

वसूली के लिए मोबाइल ऐप भी तैयार
नगर निगम शिमला ने ग्रीन फीस की वसूली के लिए मोबाइल ऐप भी तैयार की है. इसके तहत शिमला में प्रवेश करने पर बाहरी राज्यों के वाहन मालिक कहीं से भी निगम दरों के मुताबिक फीस जमा कर सकेगा. ग्रीन फीस न चुकाने वाले वाहन चालकों से निगम 2000 रुपए का जुर्माना भी वसूल किया जाएगा.

यह बोले डिप्टी मेयर
Loading...

डिप्टी मेयर राकेश शर्मा ने बताया कि ग्रीन फीस की वसूली का प्रस्ताव निगम सदन ने सरकार को भेज दिया है. अब आगामी निर्णय सरकार को लेना है. जब प्रदेश सरकार ग्रीन फीस लेने के लिए अनुमति देगी, उसके बाद ही नगर निगम शिमला इसे शुरू कर देगा.

15 करोड़ की आय
ग्रीन फीस की वसूली से निगम को करीब 15 करोड़ की आमदनी होगी, जिसे शिमला शहर के विकासकार्यों पर खर्च किया जाएगा. ग्रीन फीस की दरें 200 से लेकर 500 सौ रुपए रहेंगी.

ये भी पढ़ें: VIDEO: बिलासपुर में गुंडागर्दी, दो युवकों को अगवा कर 6 घंटे तक पीटा!

इन्वेस्टर मीट के बाद कैबिनेट में होगा फेरबदल, बनेंगे दो नए मंत्री: सीएम जयराम

VIDEO: न सोने को बिस्तर, ना खाने अनाज और ना ही छत, SDM करेंगे जांच

केनरा बैंक को घाटा पहुंचाने की फिराक में था APG प्रबंधन- UBI ने कहा, जांच होगी

चंबा में खाई में गिरी ऑल्टो कार, एक दोस्त की मौत, दूसरा गंभीर

PHOTOS: हिमाचल में मौसम, शिमला में धूप खिली; रोहतांग में डेढ़ फीट बर्फबारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 5:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...