लाइव टीवी

शिमला MC: मेयर और डिप्टी मेयर पद की ताजपोशी के लिए BJP में बढ़ी गुटबाजी

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 19, 2019, 6:25 PM IST
शिमला MC: मेयर और डिप्टी मेयर पद की ताजपोशी के लिए BJP में बढ़ी गुटबाजी
शिमला नगर निगम के लिए मेयर और डिप्टी मेयर का ठीक एक माह बाद चयन होना है.

शिमला नगर निगम (Shimla Municipal Corporation) के नए मेयर (Mayor) की ताजपोशी का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, सत्ताधारी दल भाजपा (BJP)में गुटबाजी बढ़ती नजर आ रही है. शिमला नगर निगम में ढाई वर्ष बाद मेयर और डिप्टी मेयर (Deputy Mayor) के पद के लिए चुनाव होता है.

  • Share this:
शिमला. शिमला नगर निगम (Shimla Municipal Corporation) के नए मेयर (Mayor) की ताजपोशी का समय जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, सत्ताधारी दल भाजपा (BJP) में गुटबाजी बढ़ती नजर आ रही है. शिमला नगर निगम में ढाई वर्ष बाद मेयर और डिप्टी मेयर के पद के लिए चुनाव होता है. मेयर पद रोटेशन पर भरा जाता है और इसमें हर वर्ग को मौका मिलता है, जबकि डिप्टी मेयर का पद ओपन रहता है. ढाई वर्ष पहले शिमला नगर निगम में भाजपा पहली बार काबिज हुई थी. उस समय मेयर पद अनुसूचित जाति (महिला) के लिए आरक्षित था. उस समय इस सीट पर कुसुम सदरेट काबिज हुई थी. वहीं, डिप्टी मेयर के पद पर भाजपा से बागी हुए राकेश कुमार को बिठाया गया था. अब इनका कार्यकाल पूरा होने जा रहा है और रोटेशन में अब मेयर पद अब एसटी श्रेणी के लिए आरक्षित है, लेकिन यहां पर एसटी का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है और ऐसे में यह पद सामान्य वर्ग से भरा जाएगा.

शिक्षा मंत्री से जल्द मिलने जाएंगे बिट्टू कुमार पाना

सामान्य वर्ग से मेयर पद भरे जाने से इस श्रेणी के पार्षद सक्रिय हुए हैं. वहीं, मौजूदा मेयर भी अपने कामकाज के बूते फिर से इस कुर्सी को पाने के लिए तार भिड़ा रही हैं. ऐसे में भाजपा नेतृत्व अपने पार्षदों की इच्छाओं और भावनाओं को देखते हुए अभी तक चुपी साधे है. वहीं, शिमला से भाजपा विधायक और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भी अपने पत्ते अभी नहीं खोले हैं. हालांकि, उन्होंने शिमला मंडल से इस बारे में चर्चा कर संभावितों के नाम मांगे हैं. वहीं कृष्णानगर वार्ड से बिट्टू कुमार पाना मेयर पद की रेस में सबसे आगे हैं और जल्द ही वे इस मसले पर शिक्षा मंत्री से अपने एनी सहयोगियों के साथ मिलने जाएंगे.

Muncipal Corporation
रोटेशन में अब मेयर पद अब एसटी श्रेणी के लिए आरक्षित है, लेकिन यहां पर एसटी का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है और ऐसे में यह पद सामान्य वर्ग से भरा जाएगा.


ये हैं मेयर पद के दावेदार

मेयर की सीट पर काबिज होने के तलबगारों पर नजर डालें तो इसमें मौजूदा मेयर कुसुम सदरेट के अलावा वरिष्ठ पार्षद संजीव ठाकुर, शैलेंद्र चौहान, विवेक शर्मा, सुनील धर और कांग्रेस से पाला बदलकर भाजपा में गए संजय परमार भी शामिल हैं. इसके अलावा मौजूदा डिप्टी मेयर राकेश शर्मा, पार्षद पूर्ण मल, बिट्टू कुमार पाना भी अंदर खाते अपनी गोटियां फिट करने में लगे हैं.

यह भी पढ़ें: कोर्ट ने हरमेहताब को माना अकांक्ष की हत्या का दोषी, विक्रमादित्य सिंह ने कहा-मिले कड़ी सजा
Loading...

VIDEO: जान जोखिम में डाल माइनस डिग्री में सड़क बहाल करने में जुटे BRO के जवान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...