लाइव टीवी

ई–विधान से जुड़ने वाला देश का पहला निगम बनेगा शिमला MC

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 6, 2019, 1:18 PM IST
ई–विधान से जुड़ने वाला देश का पहला निगम बनेगा शिमला MC
शिमला नगर निगम अपनाएगा ई-विधान प्रणाली.

E-Vidhan System: मेयर कुसुम सदरेट का कहना है कि इस प्रणाली को जल्द अपनाया जा रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल के मार्च माह तक इस प्रणाली को अपनाया जाएगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश विधानसभा (Himachal Assembly) के बाद अब नगर निगम शिमला भी ई-विधान प्रणाली (E-Vidhan System) अपनाने जा रहा है. ई-विधान प्रणाली अपनाने के लिए नगर निगम शिमला एनआईसी के माध्यम से सॉफ्टवेयर बना रहा है. करीब 14 करोड़ से बनाए जाने वाले इस सॉफ्टवेयर में निगम के सदन की कार्यवाही दर्शाई जाएगी. साथ ही प्रदेश विधानसभा (Himachal Assembly) की तरह ही सभी कार्य डिजीटल एलईडी में ही दिखाए जाएंगे.

ऑनलाइन ही सवाल और जवाब
ई-विधान प्रणाली के तहत सभी पार्षद और अधिकारी ऑनलाइन ही सवाल और जवाब कर सकेंगे. इस प्रणाली के तहत हाल ही में विधानसभा के आईटी विभाग के निदेशक ने निगम सदन में एक प्रस्तुति दी थी. इसके बाद इस प्रणाली को जानने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन इसी सप्ताह किया जाएगा, जिसमें निगम के पार्षद और अधिकारी प्रणाली के बारे में जानेंगे.

नए साल तक उम्मीद- मेयर

मेयर कुसुम सदरेट का कहना है कि इस प्रणाली को जल्द अपनाया जा रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल के मार्च माह तक इस प्रणाली को अपनाया जाएगा. नगर निगम मेयर कुसुम सदरेट ने बताया कि निगम ने सत्ता में आते ही नई योजनाओं को धरातल पर लाने की योजनाएं बनाई हैं, जिसके लिए निगम कार्य कर रहा है.

पेपरलेस बनाने की योजना
इसमें निगम को पेपरलेस बनाने की योजना भी इसी के तहत यह कार्य पिछले साल से किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि नगर निगम शिमला प्रदेश का पहला निगम होगा, जो विधानसभा के बाद ई-विधान प्रणाली अपनाने जा रहा है, जिससे निगम पेपर लैस होगा और निगम के सदन की कार्यवाही भी ऑनलाइन होगी. ई-विधान प्रणाली से निगम को हर माह लाखों रुपए की बचत होगी.
Loading...

ये भी पढ़ें: ‌हिमाचल में 700 मीटर गहरी खाई में गिरी कार, 3 लोगों की मौत, 2 घायल

हिमाचल: MLA-मंत्रियों का यात्रा भत्ता 60 फीसदी बढ़ा, गवर्नर की बिल को मंजूरी

चिट्टे संग पकड़ी 23 साल की BCA की छात्रा 3 दिन के रिमांड पर भेजी

हिमाचल की पहली इन्वेस्टर मीट: PM से मिले राज्यपाल, कल धर्मशाला आएंगे मोदी

‘नवाब साहब’ का वायरल VIDEO: बोले-सराज के रोड चकाचक, नाचन के बदहाल

अल्टीमेट फायटिंग लीग: रामपुर में खली का दंगल, भिड़ेंगे 6 देशों के रेसलर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 1:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...