बरसात से ठीक पहले फिर जागा शिमला नगर निगम ट्री कमेटी, करेगी ये काम

ट्री कमेटी द्वारा सरकार के पास भेजी गई दो फाइलों पर पिछले एक साल से कोई भी फैसला नहीं लिया गया है. जिससे शहरवासियों के लिए खतरा बने पेड़, बरसात आते ही खौफजदा करने लगते हैं.

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 8:19 PM IST
बरसात से ठीक पहले फिर जागा शिमला नगर निगम ट्री कमेटी, करेगी ये काम
बरसात से ठीक पहले फिर जागी शिमला नगर निगम ट्री कमेटी, करेगी ये काम
Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 8, 2019, 8:19 PM IST
राजधानी शिमला में लोगों के घरों के लिए मुसीबत बने खतरनाक पेड़ बरसात में कहर बरपा सकते हैं. भारी बरसात शुरु होने से पूर्व एमसी शिमला की ट्री कमेटी एक बार फिर बरसाती मेढ़क की तरह जाग गई है. ट्री कमेटी के पास करीब 205 खतरनाक पेड़ों को कटवाने के लिए आवेदन दिए गए हैं. इस बाबत आज ट्री कमेटी की बैठक हुई और निर्णय लिया गया कि कल यानि मंगलवार को खतरनाक पेड़ों का निरीक्षण किया जाएगा. इसके बाद ट्री कमेटी एक रिपोर्ट तैयार कर प्रदेश सरकार से अनुमति मांगेगी. गैरतलब है कि लोगों ने निगम की ट्री कमेटी से 74 सूखे पेड़, 47 गिरे हुए पेड़ और 84 हरे खतरनाक पेड़ों को हटाने की अनुमति मांगी लेकिन कमेटी इन आवेदनों पर सिर्फ दौरा कर अपना पल्ला झाड़ लेती है. जिसका खामियाजा लोगों को हर बरसात में भुगतना पड़ता है.

बरसात आते ही खतरनाक पेड़ शहरवासियों को करते हैं खौफजदा

ट्री कमेटी द्वारा सरकार के पास भेजी गई दो फाइलों पर पिछले एक साल से कोई भी फैसला नहीं लिया गया है. जिससे शहरवासियों के लिए खतरा बने पेड़, बरसात आते ही खौफजदा करने लगते हैं. निगम की दो फाइलों में 197 और 133 खतरनाक पेड़ों को लेकर अनुमति मांगी है, लेकिन प्रदेश सरकार अब तक इन पेड़ों को लेकर कोई भी फैसला नहीं ले पाई है. ट्री कमेटी की अध्यक्ष मेयर कुसुम सदरेट ने बताया कि शहर में लोगों की शिकायत पर ट्री कमेटी पेड़ों का निरीक्षण कर खतरनाक तो घोषित कर देती है, लेकिन इनको लेकर अंतिम मुहर प्रदेश सरकार कैबिनेट बैठक में ही लेती है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस माह होने वाली कैबिनेट बैठक में अंतिम मुहर लगेगी . उन्होंने कहा कि जो खतरनाक पेड़ तुरंत काटे जाने हैं, उनकी लिस्ट SDM के पास भेजी जाएगी. वह नियम 133 के तहत खतरनाक पेड़ को हटाने पर फैसला लेेंगे.

हर वार्ड में कम से कम 10 पौधे लगाएगी ट्री कमेटी

हर साल काटे जाने वाले पेड़ों के एवज में अब ट्री कमेटी ने निगम क्षेत्र में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित  करेगी. ट्री कमेटी के इस फैसले के बाबत सभी 34 वार्ड पार्षद को अपने इलाके में खाली जमीन तलाश करने के निर्देश दिए हैं, ताकि वहां पौधारोपण किया जा सके. ट्री कीमती ने इस काम के लिए वार्ड पार्षदों को 10 दिन का समय दिया है, ताकि वहां कम से कम 10 पौधे लगाए जा सके.

ये भी पढ़ें - क्या होता है मौसम का येलो, ऑरेंज और रेड हो जाना?

ये भी पढ़ें - हिमाचल : अधर में लटका 150 फीमेल हेल्थ वर्करों का भविष्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 6:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...