पहाड़ों की रानी शिमला पर गंदगी का ‘कलंक’, स्वच्छता रैंकिंग में टॉप-100 से बाहर

शिमला की स्वच्छता रैंकिंग हर साल गिरती जा रही है. साल 2016 की स्वच्छता रैंकिंग में देश भर में 27वें स्थान पर रहने वाला शिमला शहर 2017 में 47वें पायदान पर था. वर्ष 2014 में शिमला को 14वां रैंक मिला था. भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में शामिल शहरों की सूची जारी कर दी है.

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: May 17, 2018, 4:53 PM IST
पहाड़ों की रानी शिमला पर गंदगी का ‘कलंक’, स्वच्छता रैंकिंग में टॉप-100 से बाहर
Queen of Hills, Shimla.
Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: May 17, 2018, 4:53 PM IST
देशभर में हुए स्वच्छ सर्वेक्षण में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला को टॉप-100 में भी जगह नहीं मिल पाई है. भारत सरकार के ताजा सर्वेक्षण में शिमला स्वच्छता के क्षेत्र में पूरी तरह से पिछड़ गया है.

शहरी विकास मंत्रालय ने इस बार देश के करीब 42 सौ शहरों में सफाई व्यवस्था समेत दस अन्य मापदंडों पर सभी सर्वक्षेण किया था, लेकिन शिमला किसी भी कैटेगिरी में साफ नहीं पाया गया.

निगम के अभियानों की खुली पोल
ऐसे में एमसी के शहर को साफ सुथरा बनाए रखने के लिए पिछले करीब दो साल से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियानों की भी पोल खुल गई है. भारत सरकार ने इस वर्ष फरवरी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के सभी शहरों का सर्वेक्षण किया था, जिसका परिणाम अब घोषित हो चुका है. बीते साल किए स्वच्छता सर्वेक्षण में शिमला को 47वां रैंक मिला था. लेकिन इस बार शिमला बुरी तरह से पिछड़ गया.

बीते सर्वेक्षण में उत्तर भारत में फर्स्ट आया था शिमला
पिछले सर्वेक्षण में शिमला शहर उत्तर भारत में पहले रैंक पर आया था. नगर निगम मेयर कुसुम सदरेट का कहना है कि अभी स्वच्छ शहरों की लिस्ट मिली नहीं है, लेकिन निगम अगले साल होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में अपनी रैंकिंग में जरूर सुधार करेगा. बता दें कि इस बार के सर्वे में इंदौर पहले, भोपाल दूसरे और चंडीगढ़ तीसरे स्थान पर रहा है. इंदौर शहर 149वें नंबर से पहले स्थान पर पहुंच गया है.

साल दर साल गिर रही रैकिंग
पहाड़ों की रानी शिमला की स्वच्छता रैंकिंग हर साल गिरती जा रही है. साल 2016 की स्वच्छता रैंकिंग में देश भर में 27वें स्थान पर रहने वाला शिमला शहर 2017 में 47वें पायदान पर था. वर्ष 2014 में शिमला को 14वां रैंक मिला था. भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में शामिल शहरों की सूची जारी कर दी है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर