लाइव टीवी

समर फेस्टिवल में लगेगा पंजाबी, पहाड़ी, सूफी और बॉलीवुड का तड़का

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 1, 2019, 7:38 PM IST
समर फेस्टिवल में लगेगा पंजाबी, पहाड़ी, सूफी और बॉलीवुड का तड़का
नाटी नृत्य

अंतरराष्ट्रीय शिमला समर फेस्टिवल में इस बार पंजाबी, पहाड़ी, सूफी और बालीवुड का तड़का लगेगा. यही नहीं, फेस्टिवल को और आकर्षक बनाने के लिए इस बार इसमें कई राज्यों के कलाकार भी रंगारंग प्रस्तुतियां देने वाले हैं.

  • Share this:
अंतरराष्ट्रीय शिमला समर फेस्टिवल में इस बार पंजाबी, पहाड़ी, सूफी और बालीवुड का तड़का लगेगा. यही नहीं, फेस्टिवल को और आकर्षक बनाने के लिए इस बार इसमें कई राज्यों के कलाकार भी रंगारंग प्रस्तुतियां देने वाले हैं. इस बार समारोह केवल शाम के समय ही नहीं होंगे, बल्कि दिनभर कई तरह के कार्यक्रम होते रहेंगे. पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस बार फेस्टिवल को कार्निवाल का रूप दिया जा रहा है. राजधानी शिमला में 3 से 6 जून तक आयोजित होने वाला अन्तराष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव इस बार शिमला कार्निवाल के रुप में मनाया जाएगा. 3 से 6 जून तक शाम 4 बजे से लेकर रात 10 बजे तक अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे. लेकिन आखिरी दिन 6 जून को स्टार नाईट पर रात 12 बजे तक कार्यक्रम चलेंगे.

पहली बार 600 आंगनवाडी कार्यकर्ता करेगी सामूहिक नाटी नृत्य

समर फेस्टिवल में पहली बार 600 आंगनवाडी कार्यकर्ता सामूहिक नाटी डालकर 3 जून को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का सन्देश देंगी. 3 जून को स्टार नाईट में सूफ़ी गायिका डॉ ममता जोशी और इंडियन आइडल फेम नितिन कुमार कार्यक्रम का समां बंधेंगे. 4 जून को पहाड़ी नाईट में पहाड़ी गायक विक्की चौहान, नरेंद्र ठाकुर, हेमंत शर्मा व अन्य गायक लोगों का मनोरंजन करेंगे.

5 जून को पंजाबी नाइट

5 जून को पंजाबी नाइट के साथ साथ सुष्मिता दास व फैशन शो और कई देशों के छात्र अपनी प्रस्तुति देंगे. 6 जून को कार्निवाल की आखिरी शाम जो कि स्टार नाइट होगी रात 12 बजे तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें  बॉलीवुड सिंगर फरहान साबरी और मधुश्री भट्टाचार्य के साथ- साथ पहाड़ी गायिका गीता भारद्वाज और लोकिंद्र चौहान भी अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे.

हिमाचली कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां होंगी 

सबसे पहले 3 से 5 बजे तक स्कूली बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करेंगे.  इसके बाद 5 से 6 बजे तक संस्कृति विभाग के कलाकार कार्यक्रम की प्रस्तुति के बाद 7 से 8 बजे तक स्थानीय हिमाचली कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां होंगी और अंत में 8 बजे से 10 बजे तक 4 स्टार नाईट होगी.हिमाचल ही नहीं देश भर से जुटेंगे कलाकार

कार्निवाल के दौरान शिमला में मॉल रोड, गेयटी थियेटर, इंदिरा गाँधी खेल परिसर, स्कैंडल  पॉइंट, दौलत सिंह पार्क और आइस स्केटिंग रिंक में भी विभिन्न कार्यक्रम का आयोजित किया जाएगा. जिसमे पुष्प प्रदर्शनी, डॉग शो, फ़ूड फेस्टिवल, हैरिटेज वॉक व प्रदेश भर से लोक संस्कृति दल दिन में भी अपनी प्रस्तुतियां देंगे.

राजस्थान, असम, हरियाणा, पंजाब आदि राज्यों से भी लोकदल अपने-अपने क्षेत्रों की प्रस्तुति देंगे. महिलाओं के लिए 4 जून को रस्साकसी खेल का आयोजित किया जाएगा. 5 जून दिन को कवाली व 6 जून को ठोडा नृत्य का आयोजित किया जाएगा. यूथ बैंड प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी. वहीं सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चोबंध कर दिया गया है. पार्किंग के लिए भी विभिन्न स्थान चयनित किए है.

ये भी पढ़े:  PHOTOS: इंतजार खत्म, टूरिस्ट के लिए मनाली का रोहतांग पास बहाल
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! तीन-चौथाई खाली चल रही है यह समर स्पेशल ट्रेन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 1, 2019, 7:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर