Home /News /himachal-pradesh /

शिमला: टाउनहॉल की छत से अब नहीं टपकेगा बरसात और सर्दियों का पानी, बिछाई जा रही है प्लास्टिक शीट

शिमला: टाउनहॉल की छत से अब नहीं टपकेगा बरसात और सर्दियों का पानी, बिछाई जा रही है प्लास्टिक शीट

साल 2014 में इसके बाद एशियन डेवलपमेंट बैंक की ओर से जारी आठ करोड़ रुपये से पर्यटन विभाग ने इसके जीर्णोद्घार का काम शुरू किया.

साल 2014 में इसके बाद एशियन डेवलपमेंट बैंक की ओर से जारी आठ करोड़ रुपये से पर्यटन विभाग ने इसके जीर्णोद्घार का काम शुरू किया.

Himachal Pradesh News: तीन साल बाद इसकी छत को दोबारा से ठीक करना पड़ रहा है. तीन साल के दौरान भी हर बरसात में शहर के लोगों को बेहतर और मजबूत घर बनाने के लिए प्रेरित करने वाले निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के कमरे में छत से पानी टपकता रहा. मेयर ने तीन से चार बार पर्यटन विभाग को छत की मरम्मत करने के लिए पत्र भी लिखा. कई बार ये मामला मुख्यमंत्री तक भी पहुंचा. उन्होंने संबंधित विभाग को इसमें सुधार करने के निर्देश दिए.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. राजधानी शिमला (Shimla) के ऐतिहासिक भवन टाउन हॉल (Town Hall) की छत से अब बरसात और सर्दियों के मौसम में बारिश का पानी नहीं टपकेगा. लगातार टपकते पानी को रोकने के लिए अब नए सिरे से छत की रिपेयरिंग (Repairing) का कार्य शुरु कर दिया गया है. बता दें कि ब्रिटिश शासनकाल के दौरान साल 1908 में बने इस ऐतिहासिक टाउन हॉल भवन में 2014 तक नगर निगम कार्यालय चल रहा था. इस दौरान सरकार ने इस भवन के जीर्णोद्धार का फैसला लिया. तत्कालीन मेयर के विरोध के बावजूद टाउन हॉल खाली करवाया गया. नगर निगम के सारे दफ्तर उपायुक्त कार्यालय परिसर में शिफ्ट कर दिए थे.

साल 2014 में इसके बाद एशियन डेवलपमेंट बैंक की ओर से जारी आठ करोड़ रुपये से पर्यटन विभाग ने इसके जीर्णोद्घार का काम शुरू किया. यह काम 2017 तक पूरा होना था, लेकिन देरी के चलते यह काम अगस्त 2018 में जाकर पूरा हुआ. इसके बाद कई सामाजिक संगठनों ने आवाज उठाई कि इस ऐतिहासिक भवन में सरकारी दफ्तर खोलने की जगह इसका बेहतर इस्तेमाल हो सकता है. पूर्व सरकार के समय में 8 करोड़ की लागत से पूरा जीर्णोद्धार करवाया गया था.

मेयर का दावा अब नहीं टपकेगा पानी
तीन साल बाद इसकी छत को दोबारा से ठीक करना पड़ रहा है. तीन साल के दौरान भी हर बरसात में शहर के लोगों को बेहतर और मजबूत घर बनाने के लिए प्रेरित करने वाले निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के कमरे में छत से पानी टपकता रहा. मेयर ने तीन से चार बार पर्यटन विभाग को छत की मरम्मत करने के लिए पत्र भी लिखा. कई बार ये मामला मुख्यमंत्री तक भी पहुंचा. उन्होंने संबंधित विभाग को इसमें सुधार करने के निर्देश दिए.

शहर की हेरिटेज इमारत को नुकसान पहुंच रहा है
लंबे इंतजार के बाद आखिरकार टाउनहाल की छत की मरम्मत का काम शुरू हो ही गया. अब पानी की लीकेज को रोकने के लिए रिज मैदान की ओर से टाउन हॉल के ऊपर बने छत को ठीक किया जा रहा है. नगर निगम की ओर से छत से लीकेज होने का मामला विभाग के समक्ष उठाया गया था. इसमें यह तर्क दिया गया था कि इतना पैसा खर्च के बावजूद छत से लीकेज हो रही है. इससे यहां लगी लकड़ी भी खराब हो रही है. शहर की हेरिटेज इमारत को नुकसान पहुंच रहा है.

रिसाव के कारण ही नहीं मिल रहा था कोई किराएदार
बता दें कि नगर निगम में टाउन हॉल के सबसे निचले फ्लोर को रेस्टोरेंट के रूप में किराए के लिए किराए पर देने के लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है. भवन में पानी का रिसाव होने के कारण कोई भी कंपनी से लेने के लिए तैयार नहीं है.अब उम्मीद है कि छत के ठीक होने के बाद निगम को किराएदार भी मिल जाएगा.

Tags: Himachal pradesh news, Shimla News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर