लाइव टीवी
Elec-widget

हिमाचल: प्रशासन की लापरवाही से कंधे पर बिस्तर उठाए ठोकरें खा रहा बुजुर्ग दंपति

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 11, 2019, 3:50 PM IST
हिमाचल: प्रशासन की लापरवाही से कंधे पर बिस्तर उठाए ठोकरें खा रहा बुजुर्ग दंपति
शिमला के रामपुर में बुजुर्ग दंपति.

Rampur Old Couple: बुजुर्ग महिला थंपी देवी पत्नी धंगी का जन्म प्रमाण पत्र ना होने के चलते निदेशालय ने तहसील कल्याण अधिकारी से इसकी रिपोर्ट भी मांगी. जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) की जानकारी भी निदेशालय को एक साल पहले दे दी गई, लेकिन अभी तक इस बुजुर्ग दंपत्ति को सहारा देने में विभाग नाकाम है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी जिला (Mandi) के सरकाघाट में एक बुजुर्ग महिला (Old Women) के साथ घटी घटना ने पूरे प्रदेश को झकझोर कर रख दिया है. हर तरफ निंदा हो रही है कि बुजुर्गों का ऐसा अपमान क्यों. एक ऐसी ही तस्वीर शिमला के रामपुर (Rampur) क्षेत्र से भी सामने आ गई है. यहां एक बुजुर्ग दंपत्ति (Old Couple) दर-दर की ठोकरें खा रहा है.

यह है मामला
दो बुजुर्गों का कोई आसरा नहीं है. रोज अपने कंधों पर बिस्तर उठाए घूमते रहते हैं और जहां रात हुई सो जाते हैं. लोगों से मांगकर अपना गुजारा करते हैं, जिसने खाना दिया उसे खा लेते हैं और जिसने सोने को जगह दी वहां सो जाते हैं. यह तस्वीर है रामपुर (Rampur) क्षेत्र के जड़ीन पंचायत के धार गौरा गांव की. एक 80 वर्षीय बुजुर्ग दंपत्ति लंबे अरसे से ऐसा ही गांव-गांव घूम रहे हैं. स्वयंसेवी विशाल चौहान ने इस दंपत्ति का दर्द जाना तो पता चला कि यह दंपति बहुत की दुख में अपना जीवन व्यतीत कर रहा है.

आश्रम को भेजा था एक साल पहले प्रस्ताव

80 वर्षीय इस बुजुर्ग ही हालत देखकर जड़ीन पंचायत ने एससीएसटी, अन्य पिछड़ा कल्याण विभाग को प्रस्ताव पारित कर भेजा कि बुजुर्ग दंपत्ति को बसंतपुर स्थित वृद्धाश्रम में ले जाइए, ताकि दर-दर ठोकरें न खानी पड़े. नवंबर 2018 में यह प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन फाइल तहसील कल्याण अधिकारी और निदेशक वेलफेयर के बीच ही घूमती रही. बुजुर्ग महिला थंपी देवी पत्नी धंगी का जन्म प्रमाण पत्र ना होने के चलते निदेशालय ने तहसील कल्याण अधिकारी से इसकी रिपोर्ट भी मांगी. जन्म प्रमाण पत्र की जानकारी भी निदेशालय को एक साल पहले दे दी गई, लेकिन अभी तक इस बुजुर्ग दंपत्ति को सहारा देने में विभाग नाकाम है.

अधिकारियों की लेटलतीफी
अधिकारियों की लेटलतीफी का खमियाजा यह बुजुर्ग दंपति भुगत रहा है. सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होना अब आम बात है. ऐसे में इस बुजुर्ग का दर्द और बढ़ना तय है. बहरहाल, देखना यह है कि संवेदनहीन बना विभाग क्या कदम उठाता है.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मौसम: केलांग में न्यूनतम पारा -7 डिग्री तक लुढ़का, ठंड बढ़ी

हिमाचल HC पहुंचा बुजुर्ग महिला को डायन बताने और क्रूरता का मामला, जवाब तलब

VIDEO: डायन बताकर बुजुर्ग महिला से क्रूरता मामले में अब तक 21 गिरफ्तार

शहीदों के परिजनों को हिमाचल में टोल टैक्स से मिलेगी छूट

VIDEO: भाई की सगाई में बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत ने जमकर डाली नाटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 3:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...