होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /Shimla Tourism: शिमला में टूरिस्ट और आम लोगों को झटका, दोगुना हुआ लिफ्ट का किराया, 100 फीसदी इजाफा

Shimla Tourism: शिमला में टूरिस्ट और आम लोगों को झटका, दोगुना हुआ लिफ्ट का किराया, 100 फीसदी इजाफा

हिमाचल पर्यटन विकास निगम कि शिमला में बनी लिफ्ट का किराया दोगुना हो गया है.

हिमाचल पर्यटन विकास निगम कि शिमला में बनी लिफ्ट का किराया दोगुना हो गया है.

Shimla Old Bus Stand Lifer Fare increased: शिमला में बड़ी संख्या में सैलानी लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं. यह लिफ्ट कार्ट ...अधिक पढ़ें

कपिल ठाकुर

शिमला. हिमाचल प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन वाली सरकार ने आम जनता को करारा झटका दिया है. हिमाचल पर्यटन विकास निगम कि शिमला में बनी लिफ्ट का किराया दोगुना हो गया है. लिफ्ट में आवाजाही के लिए अब लोगों को 20 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा लगेज के लिए भी अतिरिक्त 20 रुपए किराया तय किया गया है. हिमाचल पर्यटन विकास निगम ने वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली 30 फ़ीसदी छूट को भी पूरी तरह खत्म कर दिया है. अब सभी को लिफ्ट में आवाजाही के लिए 20 रुपए चुकाने होंगे.

गुरुवार तक लिफ्ट में आवाजाही का किराया 10 रुपए प्रति व्यक्ति था, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को लिफ्ट में आवाजाही के लिए 7 रुपए चुकाने होते थे. पर्यटन सीजन के दौरान अचानक इस किराए में बढ़ोतरी की वजह से आम जनता को करारा झटका लगा है. हालांकि, पर्यटकों पर इसका ज्यादा प्रभाव तो नहीं पड़ता, लेकिन रोजाना आवाजाही करने वाले लोगों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ गया है. इसके अलावा, लोग वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट को भी खत्म किए जाने से नाराज नजर आ रहे हैं. लिफ्ट में रोजाना आवाजाही करने वाले लोगों को अब हर महीने 300 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे. शिमला लिफ्ट के इंचार्ज गुरुदेव ठाकुर ने बताया कि सरकार के आदेशों पर किराया बढ़ाया गया है. यह किराया साल 2020 में बढ़ाया जाना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे टाल दिया गया. अब सरकार के आदेशों पर किराया 20 रुपए कर दिया गया है.

लिफ्ट से माल रोड के लिए है लिफ्ट
बता दें कि शिमला में बड़ी संख्या में सैलानी लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं. यह लिफ्ट कार्ट रोड़ को माल रोड से जोड़ती है. ओल्ड बस स्टैंड से रिज मैदान तक खड़ी चढ़ाई अधिक होने के चलते टूरिस्ट लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में पर्यटन निगम की आय बढ़ेगी, लेकिन आम लोगों को जेब ढीली करनी पड़ेगी.

Tags: Himachal pradesh, Shimla News Today, Shimla Tourism

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें