अपना शहर चुनें

States

बर्फिस्तान में तब्दील हुआ शिमला, सड़कों से नहीं हटी बर्फ, नहीं बहाल हुई पेयजल व्यवस्था

बर्फबारी के तीन दिन बाद भी शहर की सड़कों से बर्फ नहीं हट पाई है.
बर्फबारी के तीन दिन बाद भी शहर की सड़कों से बर्फ नहीं हट पाई है.

हिमाचल प्रदेश (Himachal) की राजधानी शिमला बर्फिस्तान में तब्दील हो गई है. शिमला में हुई भारी बर्फबारी (Snowfall) के तीन दिन बाद भी लोगों को आने जाने के लिए फिसलन भरे रास्तों पर पैदल ही अपना सफर तय करना पड़ रहा है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) बर्फिस्तान में तब्दील हो गई है. शिमला में हुई भारी बर्फबारी (Snowfall) के तीन दिन बाद भी लोगों को आने जाने के लिए फिसलन भरे रास्तों पर पैदल (Road Blocked) ही अपना सफर तय करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर पीने के पानी के लिए भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. भारी बर्फबारी के आगे मानों प्रशासन के सभी दावे फेल हो गए हैं. लोगों की समस्याएं जस की तस बनी हुई है. शहर के अधिकतर वार्डों की सड़कें बर्फबारी के तीन दिन बाद भी बंद पड़ी हुई है. निगम के जिन वार्डों के पार्षद शहर में मौजूद हैं, उन्हीं वार्डों में ही सड़कें बहाल हो पाई हैं और जो पार्षद अंडमान निकोबार द्वीप समूह के दौरे पर गए हैं उन वार्डों के लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

सड़के बर्फ से अंटी पड़ी हैं

गौरतलब है कि बर्फबारी से पूर्व जिला प्रशासन और नगर निगम ने बर्फबारी से निपटने के बड़े बड़े दावे किए थे, लेकिन शहर में हुई भारी बर्फबारी से प्रशासन के सभी दावे धरे के धरे रह गए. नगर निगम व जिला प्रशासन भले ही रास्ते खोलने के दावे कर रहा है, लेकिन शहर में तीसरे दिन भी यातायात बहाल नही हो पाया है. शहर के अधिकतर हिस्सों में बस सुविधा भी शुरू नहीं हो पाई है. प्रशासन द्वारा बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है. इसके बावजूद शहर के कई क्षेत्रों की सड़कें बर्फ से ढकी पड़ी हैं.



सड़कों पर फिसलन के चलते गिर रहे हैं लोग
सड़कों पर हर जगह बर्फ जमा पड़ा है, जिससे फिसलन बहुत बढ़ गई है. इसके चलते लोगों का सड़क पर चलना भी दुश्वार हो गया है. रास्तों पर फिसलन बढ़ने से लोग गिर—गिरकर अस्पताल पहुंच गए हैं. बर्फ पर फिसलने से अब तक शहर में दो लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा रोजाना करीब दो दर्जन लोग अस्पताल पहुंच रहे है. वहीं उधर नगर निगम मेयर सत्या कौंडल का कहना है कि बर्फ को हटाने के लिए निगम ने जगह जगह मशीनें और अतिरिक्त लेबर तैनात की है जो बर्फ को हटाने का कार्य सुबह 4 बजे से लेकर रात 11 बजे तक कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि नगर निगम की टीम शहर की सड़कों को जल्द बहाल करेगा ताकि शहरवासियों की जिंदगी पटरी पर आ सके.

शहर की तकरीबन सभी सड़कों को खोल दिया गया है: डीसी

उधर डीसी शिमला अमित कश्यप का कहना है कि शहर की तकरीबन सभी सड़कों को खोल दिया गया है. शहर में सड़कों और पानी की व्यवस्था का कार्य नगर निगम शिमला और लोकनिर्माण विभाग का है उनको जल्द सभी सड़कों को खोलने के निर्देश दिए गए हैं और जल्द ही अभी सड़कें बहाल की जाएगी. उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था के लिए शिमला जल निगम कार्य कर रहा है. बन्द पड़ी पाइप लाइनों को खोलने के निर्देश दिए गए हैं.

Bus
डीसी शिमला अमित कश्यप का कहना है कि शहर की तकरीबन सभी सड़कों को खोल दिया गया है.


उन्होंने कहा कि जहां तक ऊपरी शिमला की बात है तो ठियोग, खडापथर, नारकंडा की सड़क को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया है. बड़े वाहनों के लिए कल तक सभी सड़कों को खोला जाएगा. उन्होंने बताया कि चौपाल की ओर जाने वाली सड़क को खोलने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है.

यह भी पढ़ें: किन्नौर में भारी बर्फबारी के बाद खिली धूप, अभी भी ठप हैं 85 मार्ग

हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी, 13-17 जनवरी तक कहर बरपाएगा मौसम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज