सुर्खियां: शिमला से आरट्रैक शिफ्ट करने का मामला पहुंचेगा रक्षा मंत्रालय

कांगड़ा के उपमंडल पालमपुर की निकटवर्ती पंचायत घुग्घर के घुग्घर हार क्षेत्र में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म की शूटिंग होगी. शनिवार को फिल्म शूटिंग से जुड़ी टीम के सदस्यों ने आकर करीब दो घंटे तक पूरे क्षेत्र का मुआयना कर औपचारिकताओं को पूरा किया.

News18 Himachal Pradesh
Updated: June 17, 2019, 11:08 AM IST
सुर्खियां: शिमला से आरट्रैक शिफ्ट करने का मामला पहुंचेगा रक्षा मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय पहुंचेगा आरटैक शिफ्टिंग का मामला. (सांकेतिक तस्वीर)
News18 Himachal Pradesh
Updated: June 17, 2019, 11:08 AM IST
दिव्य हिमाचल ने लिखा है कि शिमला से सेना प्रशिक्षण कमान को शिफ्ट करने का मामला जल्द रक्षा मंत्रालय के पास पहुंचेगा. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री इस मसले पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से चर्चा करेंगे. उन्हें अवगत करवाएंगे कि आरट्रैक को शिमला से शिफ्ट न किया जाए. हालांकि आरट्रैक इस साल दिसंबर में मेरठ शिफ्ट होना है. उससे पहले मुख्यमंत्री रक्षा मंत्री के समक्ष राज्य का पक्ष रखेंगे. इस मसले पर हाल ही में कांग्रेस ने भी विरोध किया था. सूत्रों के मुताबिक सेना ने शिमला में दो नए फार्मूले शिफ्ट करने का प्लान बनाया है. सेना से जुड़े सूत्रों द्वारा बताया गया कि इस साल दिसंबर तक सेना प्रशिक्षण कमान को मेरठ में शिफ्ट करने की योजना है, जिसकी जगह पर शिमला में एक इन्फेंट्री डिवीजन मुख्यालय और पंजाब और हिमाचल प्रदेश क्षेत्र मुख्यालय प्रतिस्थापित किया जाएगा. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी इस मसले को प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री से उठाएंगे और प्रयास करेंगे कि प्रतिष्ठित सेना प्रशिक्षण कमान का न तो विलय किया जाए और न ही इसे शिमला से स्थानांतरित किया जाए। आरट्रैक सेना की रणनीति, परिचालन कला, लॉजिस्टिक्स, प्रशिक्षण व मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में अवधारणाओं व युद्ध के सिद्धांतों के निर्माण व प्रसार से संबंधित हैं. सेना ने यह योजना इसलिए भी बनाई है, ताकि खर्च व मुख्यालय से पहाड़ी क्षेत्र तक यात्रा करने में होने वाले समय को बचाया जा सके। तर्क यह भी है कि मुख्यालय को बेहतर ढांचा उपलब्ध करवाने की जरूरत है. सैन्य प्रशिक्षण महा निदेशालय इस वक्त दिल्ली में है. भले ही अभी तक इसका अंतिम फौसला नहीं हुआ, मगर शिमला से शिफ्ट करने का प्रस्ताव तैयार कर दिया है.

छात्रवृत्ति घोटाले में प्रवेश में आनाकानी
अमर उजाला ने लिखा है कि छात्रवृत्ति घोटाले की जद में आने के बाद कॉलेज छात्रवृत्ति वाले विद्यार्थियों को प्रवेश देने में आनाकानी करने लगे हैं. सीबीआई जांच का दायरा बढ़ने के साथ ही कॉलेजों में सिर्फ सामान्य प्रवेश ही हो रहे हैं. सूत्रों की मानें तो करीब आधा दर्जन से ज्यादा विद्यार्थियों ने शिक्षा निदेशालय से शिकायत की है कि कॉलेज छात्रवृत्ति वाली श्रेणी के तह प्रवेश नहीं दे रहे. निदेशालय अब ऐसे संस्थानों को नोटिस जारी कर जवाब तलब कर सकता है. सीबीआई इन दिनों पिछले पांच साल में हुए कथित छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही है. शुरुआती दौर में जांच के दायरे में केवल 22 शैक्षणिक संस्थान आए थे. चूंकि, एडमिशन सीजन चल रहा है, ऐसे में इस समय छापे का सीधा असर कॉलेजों की प्रवेश प्रक्रिया पर पड़ने लगा है.

आमिर खान की फिल्म की शूटिंग

दैनिक जागरण ने लिखा है कि कांगड़ा के उपमंडल पालमपुर की निकटवर्ती पंचायत घुग्घर के घुग्घर हार क्षेत्र में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म की शूटिंग होगी. शनिवार को फिल्म शूटिंग से जुड़ी टीम के सदस्यों ने आकर करीब दो घंटे तक पूरे क्षेत्र का मुआयना कर औपचारिकताओं को पूरा किया. अक्टूबर में फिल्म की शूटिंग आरंभ होगी. इससे पहले फिल्म से जुड़े अन्य कार्यों को अंजाम दिया जाएगा. घुग्घर हार में शनिवार सुबह करीब साढ़े दस बजे के करीब फिल्म यूनिट से जुड़े महत्वपूर्ण सदस्यों ने गुपचुप आकर पूरी लोकेशन को देखा। यूनिट के सदस्य आमिर खान के बगैर ही यहां पर पहुंचे थे. इस लोकेशन को बॉलीवुड स्टार आमिर खान फाइनल कर चुके हैं. अप्रैल में फिल्म अभिनेता आमिर खान पालमपुर और धर्मशाला में आए थे. यहां आकर आमिर खान ने अपनी आने वाली फिल्म के लिए विभिन्न स्थानों पर लोकेशन को देखा. इनमें आमिर खान को पालमपुर के निकट घुग्घर हार में लोकेशन इतनी पसंद आई कि उसे उसी समय फाइनल कर दिया था.

नदी में डूबा युवक
दैनिक भास्कर ने लिखा है कि शिमला के रामपुर थाने के तहत शनिवार देर शाम को दोस्तों के साथ मछाड़ा खड्ड में नहाने गए युवक की डूबने से मौत हो गई. कुछ दोस्त मछाड़ा खड्ड में नहाने गए थे, जिनमें से विपिन निवासी शाकला ननखड़ी की खड्ड में डूबने से मौत हो गई. जब हादसा हुआ उस सभी दोस्त मौके पर ही थे. िवपिन का पैर फिसला और वह खड्ड में गहरे पानी में गिर गया. दोस्तों ने विपिन को बचाने का प्रयास किया और पानी से निकालकर उसे उपचार के लिए महात्मा गांधी सेवा चिकित्सा परिसर खनेरी पहुंचाया, जहां पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. मामले की पुष्टि एसडीपीओ रामपुर अभिमन्यु वर्मा ने बताया कि पुलिस को खनेरी अस्पताल से पुलिस को सूचना मिली थी कि युवक की खड्ड में गिरने से मौत का मामला है.
Loading...

ये भी पढ़ें: कांगड़ा के लिए नीदरलैंड के साथ 800 करोड़ का हुआ एमओयू

अब घरेलू बाजार में मिलेंगे हिमाचली सेब को अच्छे दाम

NGT के नियमों को ताक पर रख रोहतांग पहुंच रही 4000 टैक्सियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 17, 2019, 9:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...