Home /News /himachal-pradesh /

VIDEO: हिमाचल में कहर बन टूटी बारिश-बर्फबारी, 51 लोगों की गई जान, 86 करोड़ का नुकसान

VIDEO: हिमाचल में कहर बन टूटी बारिश-बर्फबारी, 51 लोगों की गई जान, 86 करोड़ का नुकसान

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के बाद अब भी हालात नहीं सुधरे हैं. हिमाचल में 51 लोगों की मौत हुई है.

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के बाद अब भी हालात नहीं सुधरे हैं. हिमाचल में 51 लोगों की मौत हुई है.

Snowfall rain havoc in Himachal: हिमाचल प्रदेश में इस बार बर्फबारी और बारिश कहर बनकर टूटी है, जिससे काफी नुकसान हुआ है. प्रदेश में एक जनवरी से 14 जनवरी के बीच 51 लोगों की मौत हुई है. अधिकतर मौतें खराब मौसम के चलते सड़क दुर्घटनाओं और गिरने के कारण हुई हैं. इस बीच एक पक्का मकान और 11 कच्चे मकान जमीदोंज हुए हैं. अब तक प्रदेश में 86 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व का नुकसान हुआ है. करीब 50 मवेशियों की जान जा चुकी है, कई सड़कें और संपर्क मार्ग अब भी नहीं खुल पाए हैं.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के अधिकतर स्थानों पर पिछले 6 दिनों से जारी भारी बारिश और बर्फबारी (Rain And Snow) का दौर थम गया है. लेकिन बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर हालात अब भी नहीं सुधरे हैं. एक शब्द में कहें तो जिंदगी पटरी पर नहीं लौट पाई है. प्रदेश में 3 नेशनल हाईवे और 178 संपर्क मार्ग अब भी बंद पड़े हैं. कुछ इलाकों में अभी भी अंधेरा छाया हुआ है. प्रदेशभर में बिजली के 81 ट्रांसफार्मर (Transformer) ठप पड़े हैं और 44 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं. राजस्व विभाग और आपदा प्रबंधन सेल ये ने जानकारी दी है.

इस बारिश और बर्फबारी के दौरान काफी नुकसान भी हुआ है. प्रदेश में एक जनवरी से 14 जनवरी के बीच 51 लोगों की मौत हुई है. अधिकतर मौतें खराब मौसम के चलते सड़क दुर्घटनाओं और गिरने के कारण हुई हैं. इस बीच एक पक्का मकान और 11 कच्चे मकान जमीदोंज हुए हैं. अब तक प्रदेश में 86 करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व का नुकसान हुआ है.

सड़के-संपर्क मार्ग नहीं खुलवाए जा सके
बंद पड़ी सड़कों की बात करें तो चंबा जिले भरमौर सब डिविजन में 2 और पांगी सब डिविजन में 8 मार्ग बंद हैं. चंबा जिले में 57 ट्रांसफार्मर ठप हैं और 14 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं. कुल्लू जिले में एनएच 305 जलोड़ी पास और एनएच 03 रोहतांग पास में भारी हिमपात के चलते बंद है. कुल्लू जिले के बंजार सब डिविजन में 2, आनी में 12 और कुल्लू सब डिविजन में 1 लिंक रोड बंद है. जिले में कुल 18 ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं.

पीने के पानी की योजनाएं प्रभावित
जिला लाहौल-स्पीति में एनएच 505 ग्रांफू से लोसर, एनएच 03 दारचा से सरचू तक भारी बर्फबारी के चलते बंद है. लाहौल सब डिविजन में 79, उदयपुर सब डिविजन में 39 और स्पीति सब डिविजन में 9 संपर्क मार्ग बंद हैं. लाहौल-स्पीति में एक ट्रांसफार्मर ठप है और 24 पीने के पानी की योजनाएं प्रभावित हैं. मंडी जिले में मुख्यमंत्री के हल्के सराज सब डिविजन में 16 और एक सड़क मंडी सब डिविजन में बंद है. मंडी जिले में 3 ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं.

कई इलाकों में व्यवस्थाएं चरमराईं
शिमला जिले के चौपाल सब डिविजन में 1, रामपुर सब डिविजन में 7 और डोडरा-क्वार सब डिविजन में 1 लिंक रोड बंद है, जिले में 2 ट्रांसफार्मर ठप हैं और चौपाल सब डिविजन में 15 पेयजल योजनाएं प्रभावित हैं. राज्य सरकार की ओर से दावे तो किए जा रहे हैं कि प्रशासनिक अमला व्यवस्था को पटरी पर लाने में जुटा है लेकिन 6 दिन बीत जाने के बाद भी कई इलाकों में हालात नहीं सुधरे हैं.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर