अपना शहर चुनें

States

हिमाचल में ठंड: मनाली सहित 6 क्षेत्रों में माइनस में पारा, नए साल पर बारिश-बर्फबारी

कुल्लू की सरयोलसर झील भारी ठंड के चलते जम गई है.
कुल्लू की सरयोलसर झील भारी ठंड के चलते जम गई है.

Harsh Cold in Himachal सोमवार को हिमाचल के छह क्षेत्रों में न्यूनतम पारा माइनस में चल रहा है. केलांग, कल्पा, सुंदरनगर, मनाली, कुल्लू के सेउबाग और भुंतर में पारा माइनस में लुढ़क गया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में नए साल (New Year) का बर्फबारी (Snowfall) के साथ हो सकता है. मौसम विज्ञान (Met Department) के शिमला केंद्र की ओर से यह अनुमान लगाया गया है. 31 दिसंबर से प्रदेश के ऊंचे और मध्‍य पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और बारिश (Snowfall and Rain) की संभावना है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 31 दिसंबर को पहाड़ों की रानी शिमला में भी बर्फबारी हो सकती है.

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, चार जनवरी तक प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है. एक जनवरी को अधिकतर क्षेत्रों में बर्फबारी की हो सकती है.

सोमवार को छाए बादल



हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सोमवार को सुबह से ही हल्के बादल छाए हुए हैं. वहीं, बीच-बीच में हल्की धूप भी निकल रही है. 31 दिसंबर से शिमला, मनाली, डल्हौजी और कांगड़ा में बर्फ गिर सकती है.
cold in Himachal
हिमाचल में अगले पांच दिन के मौसम का हाल.


ये रहेगा मौसम का हाल
रविवार को प्रदेश में न्यूनतम तापामान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट आई है. 31 दिसंबर से मौसम के तेवर एक बार फिर बदलेंगे और बर्फबारी की संभावना है. तीन जनवरी तक मौसम के खराब रहने से ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है. 30 दिसंबर यानी सोमवार को मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा पड़ने की चेतावनी दी गई है और येलो अलर्ट जारी किया गया है. एक जनवरी को मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने का अनुमान है, जबकि पहाड़ी और मध्यपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी होन का अनुमान है. दो और तीन जनवरी को पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना है. चार जनवरी को मैदानी इलाकों को छोड़कर सूबे में मौसम खराब रहेगा.

cold in himachal
कुल्लू की सरयोलसर झील भारी ठंड के चलते जम गई है.


ये है तापमान
सोमवार को हिमाचल के छह क्षेत्रों में न्यूनतम पारा माइनस में चल रहा है. केलांग, कल्पा, सुंदरनगर, मनाली, कुल्लू के सेउबाग और भुंतर में पारा माइनस में लुढ़क गया है. शिमला में सोमवार को न्यूनतम पारा 3.6 डिग्री, सुंदरनगर -0.9 डिग्री, भुतंर -0.4, कल्पा, -2.4, मनाली -2.8, डलहौजी 4.0 डिग्री, मंडी में तीन डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है. सूबे में सबसे अधिकतम तापमान सोलन में 20 डिग्री चल रहा है. सूबे में 12 जिलों में अधिकतम पारा 20 डिग्री से नीचे है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल बिजली बोर्ड में भरे जाएंगे 3034 खाली पद, सरकार ने दी मंजूरी

हिमाचली गबरू और IIT शोधकर्ता का कमाल, सौर ऊर्जा से चलने वाला ऑटो बनाया

शिमला आ रही पंजाब रोडवेज की बस में सवार युवक चिट्टे के साथ गिरफ्तार

VIDEO: सोलन में फैक्ट्री के गेट से माल से लदी गाड़ी ले उड़ा शातिर युवक

PHOTOS: मनाली में माइनस तापमान और बर्फ के बीच ब़ॉलीवुड ‘क्वीन’ कंगना की मस्ती
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज