लाइव टीवी

Corona Virus: चीन से शिमला घूमने पहुंचे 6 विदेशी टूरिस्ट, मचा हड़कंप
Shimla News in Hindi

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: February 20, 2020, 11:24 AM IST
Corona Virus: चीन से शिमला घूमने पहुंचे 6 विदेशी टूरिस्ट, मचा हड़कंप
चीन से विदेशी टूरिस्ट शिमला घूमने आए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

बता दें कि बीते माह चीन और दूसरे प्रभावित देशों से 145 हिमाचली भी घर लौटे हैं. इन्हें भी निगरानी में रखा गया था.

  • Share this:
शिमला. चीन से दुनिया भर में फैल रहे कोरोना वायरस (Corona Virus) हड़कंप मचा हुआ है. भारत भी इससे अछूता नहीं है. बुधवार को शिमला (Shimla) में चीनी पर्यटकों के होने की सूचना के बाद हड़कंप मच गया. प्रशासन ने तत्काल चीन से शिमला घूमने आए 6 पर्यटकों की स्वास्थ्य जांच करवाई. हालांकि, इसमें यह सभी पूरी तरह स्वस्थ पाए गए हैं. इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के एमएस डॉ. जनक राज मामले की पुष्टि की है.

होम स्टे में ठहरे थे
दरअसल, यह सभी विदेशी पर्यटक लक्कड़ बाजार के रूलदू भट्टा में एक होम स्टे में ठहरे हैं. जिला प्रशासन को इनके बारे में मंगलवार रात को सूचना मिली. इसके बाद डीसी शिमला ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और पुलिस प्रशासन को अलर्ट किया. बुधवार सुबह डॉक्टरों की एक टीम होम स्टे पहुंची और विदेशी पर्यटकों की स्वास्थ्य जांच की. इनमें तीन महिलाएं और तीन पुरुष हैं.

चीनी नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की गई है.
चीनी नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच की गई है.




फिलहाल, एहतियात के तौर पर इन्हें सार्वजनिक स्थलों पर जाने से रोक दिया गया. बताया जा रहा है कि गुरुवार को ये सैलानी पर्यटक शिमला से लौटेंगे. सभी 29 जनवरी को भारत आए थे. कोलकाता में भी इनकी स्वास्थ्य जांच की गई थी. बाद में कोलकाता से गोवा, दिल्ली, राजस्थान, वाराणसी, आगरा, जयपुर और अमृतसर घूमने के बाद शिमला पहुंचे थे.

इस दिन पहुंचे थे शिमला
इसके अलावा, एक विदेशी 13 फरवरी को शिमला पहुंचा था, जबकि पांच चीनी 18 फरवरी को आए. नगर निगम की स्वास्थ्य अधिकारी ने डीसी को इसकी मंगलवार रात को सूचना दी थी. इनमें एक चीनी नागरिक मलेशिया से होते हुए भारत आया है. हालांकि, बताया जा रहा है कि इनमें कोई भी चीनी नागरिक 15 जनवरी से चीन के वुहान शहर नहीं गया है.

स्वास्थ्य टीम की जांच में स्वस्थ
बुधवार सुबह डॉक्टरों की टीम होम स्टे पहुंची और इनकी जांच की. यह पूरी तरह से स्वस्थ हैं. सभी सैलानी कई जगह घूमने के बाद ये शिमला आए हैं. गुरुवार को इनके शिमला से लौटने का प्लान है. बता दें कि बीते माह चीन और दूसरे प्रभावित देशों से 145 हिमाचली भी घर लौटे हैं. इन्हें भी निगरानी में रखा गया था.

ये भी पढ़ें: हिमाचल सरकार बोली- टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए घटाए शराब के दाम

हिमाचल में मई में शुरू होगी NPR प्रक्रिया, ये सवाल पूछेंगे जनगणना अफसर

केंद्रीय मंत्री से पहले CM के सत्कार पर बिफरे जयराम, प्रिंसिपल को लगाई फटकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 10:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर